Friday , March 29 2024

9 दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम में आग, जानें- चुनाव के बाद कितना हुआ महंगा

नई दिल्ली। चुनाव खत्म होते ही आम जनता को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. खासकर पेट्रोल और डीजल के दाम वोटिंग संपन्न होने के अगले दिन से ही बढ़ रहे हैं. यानी 20 मई से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. ऐसे में अगर आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते हैं तो फिर लगातार 10वें दिन इजाफे का आंकड़ा पहुंच जाएगा.

20 मई से दाम में इजाफा लगातार

दरअसल पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले 9 दिनों में 70 से 80 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं. दरअसल, ईंधन के दाम में 20 मई से बढ़ोतरी हो रही है, लोकसभा चुनावों का अंतिम चरण 19 मई को पूरा हुआ.सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की अधिसूचनाओं के अनुसार पेट्रोल पिछले 9 दिनों में 83 पैसे और डीजल 73 पैसे महंगा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी के बावजूद अप्रैल और मई के दौरान कीमतें एक दायरे में रही.

मंगलवार को पेट्रोल के दाम 11 पैसे का इजाफा

मंगलवार को पेट्रोल के दाम 11 पैसे और डीजल में 5 पैसे की वृद्धि हुई. इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल अब दिल्ली में 71.86 रुपये लीटर हो गया जो 19 मई को 71.03 रुपये था. इसी प्रकार डीजल का भाव 19 मई के 65.96 रुपये लीटर से बढ़कर 66.69 रुपये लीटर पर आ गया.

चुनाव के दौरान नहीं हुई थी कीमत में बढ़ोतरी

इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में पेट्रोल 77.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.88 रुपये लीटर पर पहुंच गया. उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार पहले चुनाव के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ईंधन के दाम पूरी तरह से स्थिर रखती रही हैं.लेकिन इस बार आम चुनावों के दौरान उन्होंने दोनों ईंधन की कीमत में थोड़ी बढ़ोतरी की. अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक पेट्रोल, डीजल के दाम जितने बढ़ने चाहिए थे उनका पूरा बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला गया.

कंपनियां अब उसकी वसूली कर रही हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की इन कंपनियों ने इससे पहले कर्नाटक चुनाव के दौरान मई 2018 में पेट्रोल, डीजल के दाम पूरी तरह स्थिर रखे, जबकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन का दाम करीब पांच डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ गया था. लेकिन चुनाव खत्म होते ही पूरा बोझ ग्राहकों पर डाल दिया गया. दिसंबर 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा ही किया गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch