Saturday , April 20 2024

माउंट एवरेस्ट पर इस सीजन में मरने वालों की संख्या हुई 11, 4 भारतीय भी शामिल

काठमांडू। दुनिया की सबसे ऊंची एवरेस्ट पर्वत चोटी पर जीत हासिल करने के क्रम में अमेरिकी पर्वतारोही की मौत के बाद इस सीजन में जान गंवाने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 11 हो गई है और इनमें चार भारतीय भी शामिल हैं. एवरेस्ट पर विजय पाने के बाद सोमवार को अंतिम सांस लेने वाले अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर जॉन कुलिश (61) शाम को सुरक्षित नीचे आ गये थे पर अचानक उनको दिल का दौरा पड़ा और वह चल बसे. यहां के पर्यटन विभाग की वरिष्ठ अधिकारी मीरा आचार्य ने यह जानकारी दी.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में मरने वाले पर्वतारोहियों का आंकड़ा भले ही 11 का हो पर नेपाल पर्यटन मंत्रालय इसे केवल आठ ही बता रहा है. पर्वत पर चढ़ाई का यह सीजन 14 मई को शुरू हुआ था और यह शुक्रवार को समाप्त हो जायेगा. एवरेस्ट चोटी पर चढ़ने उतरने के दौरान चार भारतीयों की मौत के अलावा, कंचनजंघा पर्वत चोटी पर चढ़ने वाले दो और मकालू पर्वत पर चढ़ने वाले दो पर्वतारोहियों की मौत के साथ भारत के मरने वाले पर्वतारोहियों का आंकड़ा आठ पर आ गया है.

इस सत्र में पर्वत पर चढ़ाई करने के लिए सबसे अधिक 78 आवेदन भारतीयों के ही स्वीकृत किए गए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch