Thursday , April 18 2024

एक व्यापारी के डोनेशन से शुरू हुआ था क्रिकेट वर्ल्ड कप

12वें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) की शुरुआत में अब कुछ ही घंटे बचे हैं. क्रिकेट के इस महाकुंभ का इंतजार खेल प्रेमी पिछले चार वर्षों से कर रहे हैं. इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले इस आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों से लेकर फैंस तक में इसके जुनून को महसूस किया जा सकता है.

पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास 44 साल पुराना है. लेकिन असल में क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत महिला क्रिकेट (Women Cricket) से हुई. 20 जून 1973 में पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (Women Cricket World Cup)खेला गया, जिसे इंग्लैंड की महिला टीम ने जीता. तब इस टूर्नामेंट में 7 टीमों ने हिस्सा लिया था. इसके लिए इंग्लैंड(ENGLAND) के कारोबारी जैक हेवर्ड ने 40 हजार पाउंड डोनेट किये थे.

यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग नियम के तहत खेला गया था. छह मुकाबले जीतकर इंग्लैंड ने फाइनल में जगह बनाई और ऑस्ट्रेलिया को 92 रनों से हराकर बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में पहली ट्रॉफी उठाई. ठीक इसके दो साल बाद 7 जून 1975 में पहला पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड का आयोजन हुआ.

फुटबॉल, आइस हॉकी, टेबल टेनिस आदि के ग्लोबल चैम्पियनशिप 1939 से 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान शुरू हुए. इसके बाद मोटरसाइक्लिंग, वॉटर स्कीइंग, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, स्नो जम्पिंग और रग्बी लीग की शुरुआत हुई.

1971 तक रोइंग, बॉल्स, लैक्रोस और फील्ड हॉकी के चैम्पियनशिप की शुरुआत हो चुकी थी. लेकिन आईसीसी द्वारा आयोजित पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप वास्तव में महिलाओं से जुड़ा था. 1973 में पहली बार वुमंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ.  28 जुलाई, 1973 को एजबेस्टन (Edgbaston) में एचआरएच प्रिंसेज एन्ने (HRH Princess Anne) ने इंग्लैंड को वुमंस ट्रॉफी सौंपी थी.

इसके तीन दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस का आयोजन हुआ, जिसमें टेस्ट और काउंटी क्रिकेट बोर्ड के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई कि 60 ओवरों का क्रिकेट वर्ल्ड कप आयोजित किया जाए.  इसके लिए आयोजक भी मिल गया. 1972 से ही इंग्लैंड को सपोर्ट कर रही बीमा कंपनी प्रूडेंशियल एश्योरेंस (Prudential Assurance) ने 1 लाख पाउंड का चेक सौंपा. यह तय हुआ कि प्रॉफिट का 10 फीसदी हिस्सा आयोजक बोर्ड को और बाकी सात टीमों से प्रत्येक को 7.5 फीसदी हिस्सा मिलेगा. बाकी बचा 37.5 फीसदी हिस्स्सा एसोसिएट मेंबर्स और इंटरनेशनल कोचिंग फंड के लिए निर्धारित किया गया.

इस तरह पुरुषों के पहले वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन जून 1975 में इंग्लैंड में हुआ. इसके चार साल पहले ही वनडे की शुरुआत हुई थी. पहले तीन वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में ही हुआ. 1987 के टूर्नामेंट से वर्ल्ड कप का आयोजन अनधिकारिक रूप से तय एक रोटेशन सिस्टम से होता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch