Thursday , April 25 2024

IND Vs SA LIVE: साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस, भारत की पहले गेंदबाजी, जाधव को मौका

आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला (India vs South Africa) कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. टीम इंडिया एकमात्र ऐसी टीम है जिसका अभी कर एक भी मैच नहीं हुआ है. वहीं दक्षिण अफ्रीका दो मैच खेल चुकी है और दोनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा. अब टीम भारत के खिलाफ घायल शेर की तरह मुकाबले को तैयार है. वहीं टीम इंडिया का भी मजबूत काफी मजबूत माना जा रहा है. दोनों ही टीम के फैंस कड़े मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं.

कहा कहा गया है पिच के बारे में
पिच पर घास अच्छी है जिसमें सफेद घास तो दिखाई दे रही है लेकिन हरी घास नहीं. गेंदबाजों को ज्यादा मदद की उम्मीद नहीं है. कुछ हिस्से बिना घास के भी दिखाई दे रहे हैं. गेंद कुछ उम्मीद से हट कर व्यवाहार कर सकती है. गेंदबाजों को किछ मदद मिल सकती है लेकिन वह भी केवल शुरूआत में. इसके अलावा पिच बल्लेबाजों के लिए ज्याद मुफीद कही जा सकती है. वहीं मौसम की बात की जाए तो मैच शुरू होने से पहले साउथैंपटन में  आसमान है और धूप निकली हुई है.

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका जबकि पिछेल 10 मैच में टीम इंडिया हावी
वर्ल्ड कप में दोनों ने  अब तक 4 मैच खेले हैं. इनमें से टीम इंडिया को एक मैच में जबकि दक्षिण अफ्रीका 3 मैच जीता है. पिछले 10 वनडे में भारत ने 7मैच जीते हैं. और दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैच जीते हैं.   दोनों टीमों के बीच अब तक 83 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत को 34 मैचों में और दक्षिण अफ्रीका को 46 मैचों में जीत हासिल हुई है. वहीं तीन वनडे बेनतीजा रहे.

टॉप ऑर्डर पर काफी कुछ निर्भर
टीम इंडिया बल्लेबाजी की लय टॉप3 के प्रदर्शन पर काफी निर्भर करती है. इन तीन में से अगर एक भी अंत तक खड़े हो जाता है तो भारत का स्कोर अच्छा होता है. बीते दो साल में यही देखा गया है, लेकिन अगर शुरू के तीनों बल्लेबाज विफल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिए उबरना मुश्किल होता दिखा है. ऐसे में रोहित शर्मा-शिखर धवन की सलामी जोड़ी पर अच्छी शुरूआत का दारोमदार है तो वहीं विराट कोहली पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी.

टीमें (संभावित) : 
भारत :  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा,  शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, केदार जाधव,  भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या,  जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल,  कुलदीप यादव.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर,  हाशिम अमला, रासी वैन डर डुसैन, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा,  इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, जे पी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो , क्रिस मॉरिस.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch