Saturday , May 4 2024

पाकिस्तानी प्रशंसक क्रिकेट से प्‍यार करते हैं, वे स्‍टीव स्मिथ का मजाक नहीं उड़ाएंगे: सरफराज

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा कि बुधवार को टांटन में होने वाले विश्व कप मैच 2019 (world cup 2019) के दौरान पाकिस्तानी प्रशंसक आस्ट्रेलियाई स्टार स्टीव स्मिथ का मजाक नहीं उड़ाएंगे. इस मैच में काफी संख्या में पाकिस्तानी प्रशंसकों के पहुंचने की उम्मीद है और आशंका व्यक्त की जा रही है कि वे भी भारतीय प्रशंसकों का अनुसरण करके स्मिथ की हूटिंग कर सकते हैं. लेकिन पाकिस्तानी कप्तान ने कहा कि उनके देशवासी ऐसा नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि पाकिस्तानी लोग ऐसा करेंगे. पाकिस्तानी लोग क्रिकेट को चाहते हैं. वे समर्थन करना पसंद करते हैं. वे खिलाड़ियों से प्यार करते हैं. ’’

स्मिथ के समर्थन में उतरे कोहली, कहा हूटिंग स्वीकार्य नहीं
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने प्रशंसकों की तरफ से स्टीव स्मिथ से माफी मांगी क्योंकि इस पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान को विश्व कप में एक बार फिर से ‘अस्वीकार्य’ हूटिंग से रू ब रू होना पड़ा था. दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के विवादास्पद मामले के कारण एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले स्मिथ को प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड के प्रत्येक मैदान पर दर्शकों के कोपभाजन का शिकार बनना पड़ रहा है.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को भी दर्शकों ने स्मिथ पर फब्तियां कसी और उन्हें धोखेबाज कहा. तब आस्ट्रेलियाई टीम क्षेत्ररक्षण कर रही थी. कोहली ने दर्शकों को ऐसा करने से रोका और इसके बजाय उनकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाने को कहा. भारत ने यह मैच 36 रन से जीता. कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘मुझे उसके लिये बुरा लगा और मैंने उससे कहा, ‘मैं दर्शकों की तरफ से खेद व्यक्त करता हूं क्योंकि मैंने पिछले कुछ मैचों में भी ऐसा होते हुए देखा है.’ मेरे विचार में यह अस्वीकार्य है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यहां बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक उपस्थित थे और मैं नहीं चाहता था कि वे गलत उदाहरण पेश करें. ईमानदारी से कहूं तो उसने ऐसा कुछ गलत नहीं किया है जिसके लिये उसकी हूटिंग की जाए. वह केवल क्रिकेट खेल रहा है. ’’ कोहली और स्मिथ इससे पहले एक दूसरे को निशाना बनाते रहे हैं. इनमें बेंगलुरू में 2017 में खेला गया टेस्ट मैच भी शामिल है जब स्मिथ ने रेफरल में मदद के लिये ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा और कोहली ने इसके लिये उनका मजाक उड़ाया था. लेकिन रविवार को इसके ठीक उलट दृश्य दिखा और जब कोहली ने दर्शकों से शांत बने रहने की अपील की तो फिर दोनों को हाथ मिलाते हुए देखा गया.

कोहली ने कहा, ‘‘वह (स्मिथ) केवल वहां खड़ा था और मुझे बुरा लगा क्योंकि अगर मैं भी उसकी स्थिति में होता, मेरे साथ ऐसा होता और मैंने माफी मांग ली होती, मैंने अपनी (गलती) स्वीकार कर ली होती और वापसी करने पर फिर भी मेरी हूटिंग की जाती तो मैं कतई इसे पसंद नहीं करता. ’’ कोहली का मानना है कि अगर किसी को अपने किये पर पछतावा है तो अन्य को भी वह मामला वहीं पर छोड़कर आगे बढ़ना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘देखिये जो हुआ वह काफी पहले हो चुका है. उसने अब वापसी कर ली है. वह अपनी तरफ से अच्छा खेलने की कोशिश कर रहा है. मैंने आईपीएल में भी उसे देखा. ईमानदारी से कहूं तो किसी को इस तरह से नीचा दिखाना सही नहीं है. ’’ कोहली ने कहा कि उनके पूर्व में स्मिथ से मतभेद रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘मैदान पर हमारी बहस भी हुई है लेकिन आप नहीं चाहते कि किसी खिलाड़ी को हर समय मैदान पर उतरने पर इस तरह से अपमानित किया जाए. जो हुआ वह हुआ और सभी इस बारे में जानते हैं. वह वापसी कर चुका है. कड़ी मेहनत कर रहा है और अपनी तरफ से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. ’’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch