Sunday , July 14 2024

World Cup 2019: पाकिस्तान की खिताबी उम्मीदें टूटीं, अब सारे मैच जीता तब भी भगवान भरोसे ही…

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में भारत ने पाकिस्तान को हराकर उसके खिताबी ख्वाब को बड़ा झटका दिया है. टीम इंडिया (Team India) ने उसे रविवार को 89 रन से करारी शिकस्त दी. भारत ने मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले में 6 विकेट पर 336 रन बनाए. पाकिस्तान (Pakistan) की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 212 रन ही बना रन ही बना सकी. पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य मिला था. यह विश्व कप इतिहास में भारत की पाकिस्तान पर (India Vs Pakistan) लगातार सातवीं जीत है. पाकिस्तानी टीम विश्व कप में भारत से कभी नहीं नहीं जीत सकी है.

भारत ने इस जीत से जहां सेमीफाइनल खेलने की अपनी उम्मीद को और मजबूत कर लिया है. वहीं, पाकिस्तान की उम्मीदें बिखर गई हैं. पाकिस्तान की यह पांच मैचों में तीसरी हार है. उसका एक मैच बारिश के कारण बिना नतीजे के खत्म हो गया था. इस तरह वह एक जीत और तीन अंक लेकर प्वाइंट टेबल पर नौवें नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच मैचों में चार जीत और आठ अंक के साथ पहले नंबर पर है. भारत चार मैच में सात अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. उसने तीन मैच जीते हैं और एक मैच रद्द रहा है. न्यूजीलैंड के भी भारत की तरह चार मैचों में सात अंक हैं. लेकिन वह रनरेट में भारत से बेहतर स्थिति में है.

अब सेमीफाइनल के समीकरण पर नजर
अब पाकिस्तान और सेमीफाइनल के समीकरण पर नजर डालते हैं. इस विश्व कप में 10 टीमें खेल रही हैं. हर टीम कम से कम नौ मैच खेलेगी. इसके बाद प्वाइंट टेबल में टॉप-4 पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी. यह तय है कि टॉप-4 में रहने के लिए कम से कम 11 या इससे अधिक अंक की जरूरत होगी. यह भी संभव है कि नेट रनरेट भी टीमों की रेटिंग तय करने का आधार बने.

virat
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 77 रन बनाए. (फोटो: Reuters) 

हर मैच ‘करो या मरो’ का, फिर भी उलझन 
पाकिस्तान की टीम अपने पांच मैच खेल चुकी है और उसके सिर्फ तीन अंक है. उसके अब सिर्फ चार मैच बाकी हैं. अगर वह अपने बाकी बचे सभी मैच जीत ले तो उसके अधिकतम 11 अंक ही होंगे. यानी उसके लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’ का मुकाबला हो चला है. अगर वह एक भी मैच हार जाता है या उसका कोई मैच रद्द हो जाता है तो उसकी सेमीफाइनल की सारी उम्मीदें भी धुल जाएंगी. और अगर वह अपने चारों मैच जीते तो भी नेट रनरेट की उलझन तो बनी ही रहेगी.

अफ्रीका और न्यूजीलैंड से मुकाबला बाकी 
अब पाकिस्तान का शेड्यूल देख लेते हैं. पाकिस्तान को अब 23 जून को दक्षिण अफ्रीका और 26 जून को न्यूजीलैंड से मैच होना है. ये दोनों ही टीमें ऐसी हैं, जिनसे जीत पाना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा. पाकिस्तान का इन दोनों टीमों के अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश से मुकाबला होगा. पाकिस्तान की टीम अब बस यही उम्मीद कर रही होगी कि 1992 की तरह बारिश उसकी मदद कर दे या दूसरी टीमों को नुकसान पहुंचा दे तो कहीं चमत्कार हो जाए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch