Monday , July 22 2024

बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना बनाने वाले सामंत बने रॉ चीफ, अरविंद कुमार को आईबी के निदेशक की जिम्मेदारी

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने इंटेलेजेंसी ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालेसिस विंग (रॉ) के नए प्रमुखों के नाम की घोषणा कर दी है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को आईबी का डायरेक्टर बनाया गया है. उनकी आईबी के पूर्व डायरेक्टर राजीव जैन की जगह नियुक्ति की गई है. वहीं दूसरी तरफ 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को रॉ का चीफ बनाया गया है.

इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए डॉयरेक्टर अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. वहीं कहा जाता है कि पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी.

बता दें पुलवामा और पटानकोट में हुए आतंकी हमलों के बाद से ही विपक्षी पार्टियां सुरक्षा तंत्र पर सवाल उठा रही थी. वह लगातार हमलावर हो कर कह रही थी कि आखिर इन हमलों के लिए कौन जिम्मेदार है. अब नई सरकार के गठन के बाद ही बड़ा बदलाव किया गया है.

कौन हैं समंत गोयल और अरविंद कुमार

समंत गोयल पंजाब कैडर के आईपीएस हैं. रॉ के चीफ के तौर पर नियुक्‍त होने से पहले समंत गोयल दूसरे देशों से जुड़ी इंटेलीजेंस से जुड़ी एजेंसी के संचालन को संभाल रहे थे. 26 फरवरी को हुई बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की प्‍लानिंग में गोयल ने अहम भूमिका अदा की थी. न सिर्फ बालाकोट बल्कि गोयल ने ही सितंबर 2016 में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक की योजना बनाई थी. सितंबर 2016 में जो सर्जिकल स्‍ट्राइक हुई थी, वह उरी आर्मी ब्रिगेड पर हुए आतंकी हमले के जवाब में थी.

समंत गोयल के पास पंजाब में पैदा आतंकवाद से जूझने का बड़ा अनुभव है तो वहीं आईबी के नए मुखिया अरविंद कुमार की बात करें तो उनके पास चरमपंथ से निबटने का अनुभव है. वर्तमान समय में वह आईबी में स्‍पेशल डायरेक्‍टर कश्‍मीर का जिम्‍मा संभाल रहे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch