Sunday , June 16 2024

ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन पर इसे बताया गया मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता में पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने मोदी को जीत की बधाई दी और साथ काम करने की इच्छा जताई। इसके बाद ब्रिक्स की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओँ के समक्ष आतंकवाद का मुद्दा उठाया और इसे मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय मंच पर ओसाका में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डाला और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की बात कही।

सम्मेलन के तीसरे सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे और इसके अलावा कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय और पुल-ए-साइड बैठके करेंगे। वे रात करीब आठ बजे भारत लौटेंगे।

पीएम मोदी ने आज तड़के इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से अलग-अलग मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि विडोडो से मुलाकात के दौरा पीएम मोदी ने व्यापार और निवेश, रक्षा, अंतरिक्ष में सहयोग के लिए विस्तार से चर्चा की।

अब पीएम मोदी आज महिला सशक्तीकरण पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। उसके बाद जी-20 बैठक के तीसरे सेशन में हिस्सा लेंगे। मोदी इस सत्र में हस्तक्षेप करेंगे। मोदी इटली के राष्ट्रपति, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन, सिंगापुर के पीएम और चिली के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। उसके बाद उनकी मुलाकात फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से होगी। फिर वे ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिशन से मुलाकात करेंगे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin