Saturday , April 20 2024

पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार दूसरे दिन राहत, ये रहा आज का भाव

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही उथल-पुथल के बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल में राहत का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा. पेट्रोल व डीजल के भाव में छह दिन की तेजी के बाद लगातार दूसरे दिन दाम स्थिर रहे. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के रेट पुराने स्तर पर ही कायम रहे. इससे पहले बुधवार को भी दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. गुरुवार को को दिल्ली में पेट्रोल 70.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.33 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बिक रहा है.

ये रहा आज का भाव
गुरुवार सुबह कोलकाता में पेट्रोल 72.75 रुपये और डीजल 66.23 रुपये के पुराने स्तर पर रहा. वहीं मुंबई में 76.15 रुपये व डीजल 67.40 रुपये और चेन्नई में 73.20 रुपये और डीजल 67.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. एनसीआर के गुड़गांव में पेट्रोल 70.78 और डीजल 63.70 रुपये के स्तर पर चल रहा है. नोएडा में डीजल 63.91 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

पेट्रोल में 46 पैसे की तेजी
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल 46 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल का दाम भी पिछले दिनों में 43 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे हैं क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का तकरीबन 84 फीसदी हिस्सा आयात करता है. लिहाजा, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल महंगा होता है तो भारत में पेट्रोल और डीजल समेत तमाम पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हो जाते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch