Sunday , July 14 2024

गुजरात राज्यसभा उपचुनावः ‘सफेद और गुलाबी’ रंग से तय होगा हार जीत का फैसला

गांधीनगर। गुजरात में आज राज्यसभा की 2 सीटों के लिए उपचुनाव होना है. गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद यहां दो सीटें रिक्त हुई थी. कांग्रेस ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए अभी सभी विधायकों को एक दिन के शिविर के लिए बनासकांठा के बलराम पैलेस रिसॉर्ट में रखा था. राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह 9 से 4 बजे तक वोटिंग होगी. गुजरात विधानसभा की चौथी मंजिल पर वोटिंग होगी. दोनों सीटों के लिए विधायकों को अलग-अलग वोटिंग करनी होगी.

हर एक वोटर को दोनों सीटों के लिए वोटिंग की जगह पर अलग अलग वोटिंग करनी होगी. पसंदीदा उम्‍मीदवार का अंक उम्‍मीदवार के नाम के आगे 1 लिखना होगा. इसके लिए चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई कलम का उपयोग करना होगा. बीजेपी के राज्यसभा सदस्य अमित शाह की खाली सीट का मतपत्र सफ़ेद रंग का रखा गया है. स्मृति ईरानी लोकसभा में चुने जाने के बाद से उनकी गुजरात की राज्यसभा सीट खाली है. इस सीट के लिए गुलाबी रंग का मत पत्र रखा गया है.

– कांग्रेस के सभी विधायक आज सुबह बनासकांठा के रिसॉर्ट से गांधीनगर के लिए निकल गए हैं.

ANI

@ANI

Gujarat: The Congress MLAs who were staying at Balaram Palace Resort in Banaskantha for a one day ‘shivir’, leave for Gandhinagar. The by-elections for two Rajya Sabha seats in the state, will be held today.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
15 people are talking about this
बीजेपी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने चंद्रिया चूड़ासमा और गौरव पांड्या को प्रत्याशी बनाया है

राज्यसभा चुनावः 4 उम्मीदवारों में जयशंकर सबसे अधिक शिक्षित, ठाकोर सबसे अमीर
गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामों से पता चलता है कि बीजेपी उम्मीदवार एवं विदेश मंत्री एस जयशंकर उनमें से सबसे शिक्षित हैं. बीजेपी के दूसरे उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर सबसे अमीर हैं जिनकी कुल सम्पत्ति 101 करोड़ रुपये से अधिक की है. कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रिका चूडास्मा ने घोषणा की है कि उनकी सम्पत्ति करीब 2.56 करोड़ रुपये की है जो कि चारों उम्मीदवारों में सबसे कम है.

कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार गौरव पंड्या ने घोषणा की है कि उनके पास एक रिवॉल्वर है और वह भारतीय दंड संहिता की धारा 144 और 188 के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं. दोनों दलों ने गुजरात से राज्यसभा की दो सीटों के लिए एक..एक उम्मीदवार घोषित किये हैं. सभी ने अपने नामांकन पत्र मंगलवार को दाखिल कर दिये.

जुगलजी ठाकोर (49) की 101.48 करोड़ रुपये की सम्पत्ति में उनके पुत्र की एक दुकाती मोटरसाइकिल, जमीन और एक फार्महाउस शामिल है. उन्होंने 12वीं 1991 में किया. उन्होंने बीबीए 2015 में किया. कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रिका चूडास्मा (67) एक कुशल आयुर्वेद चिकित्सक हैं और उनकी सम्पत्ति 2.56 करोड़ रुपये की है. कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार गौरव पंड्या (59) वकील हैं और उनकी सम्पत्ति 19.25 करोड़ रुपये है. उसमें 1.25 लाख रुपये की रिवाल्वर शामिल है. चुनाव पांच जुलाई को होगा.

सुप्रीम कोर्ट से गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका, राज्यसभा चुनाव में दखल देने से किया इनकार
बता दें कि 25 जून को गुजरात कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा था. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में दखल देने से इनकार किया था. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि नोटिफिकेशन आने के बाद केवल इलेक्शन कमिशन में ही इसको चुनौती दी जा सकती है. इससे पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका पर चुनाव आयोग ने जवाब दाखिल किया था. चुनाव आयोग ने दो सीटों पर अलग- अलग चुनाव कराने के अपने फैसले को सही ठहराया.

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में दायर जवाब में कहा था कि 1957 से आयोग राज्य सभा की दो अलग अलग सीटों पर अलग अलग चुनाव करवाता आया है और दिल्ली हाई कोर्ट व बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी पिछले सालों में फ़ैसले दिए हैं जिनमें अलग अलग सीटों पर अलग अलग चुनाव कराना सही बताया था.

इसी आधार पर आयोग ने राज्य की दोनों सीटों को अलग-अलग माना है, लेकिन चुनाव एक ही दिन होंगे. ऐसा होने से अब दोनों सीटों पर बीजेपी को जीत मिल जाएगी. एक साथ चुनाव होते तो कांग्रेस को एक सीट मिल जाती. संख्या बल के हिसाब से गुजरात में राज्यसभा का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 61 वोट चाहिए. एक ही बैलट पर चुनाव से उम्मीदवार एक ही वोट डाल पाएगा. इस स्थिति में कांग्रेस एक सीट आसानी से निकाल लेती, क्योंकि उसके पास 71 विधायक हैं.

लेकिन चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, विधायक अलग-अलग वोट करेंगे. ऐसे में उन्हें दो बार वोट करने का मौका मिलेगा. इस तरह बीजेपी के विधायक जिनकी संख्या 100 से ज्यादा है वे दो बार वोट करके दोनों उम्मीदवारों को जितवा सकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch