Friday , April 19 2024

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा का एक और कारनामा, एक World Cup में 5 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

सुपर फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) ऐसा कारनामा कर दिया है, जो आज से पहले कभी नहीं हुआ था. उन्होंने शनिवार (6 जुलाई) को श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक बनाया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का यह इस विश्व कप में पांचवां शतक है. इसके साथ ही यह मुंबईकर एक ही विश्व कप में पांच शतक लगाने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी बन गया है. इतना ही नहीं, उन्होंने विश्व कप में कुल छह शतक बनाने के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. वनडे करियर की बात करें तो यह उनका 27वां शतक है.

लीड्स में खेले गए मैच में श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 264 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने दमदार शुरुआत की. ओपनर रोहित शर्मा ने शतक ठोक दिया. साथी ओपनर केएल राहुल ने भी उनका बखूबी साथ दिया. जब रोहित शर्मा ने शतक बनाया, तब केएल राहुल 76 रन बनाकर उनके साथ नाबाद थे.

रोहित शर्मा का यह मौजूदा विश्व कप में पांचवां शतक है. उन्होंने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 104 और इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन बनाए थे. वे इसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 140 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बना चुके हैं.

संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा 
इसके साथ ही रोहित शर्मा ने एक ही विश्व कप में सबसे अधिक शतक बनाने के कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप में चार शतक लगाए थे.

सचिन के 6 शतक की बराबरी 
रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्व कप सबसे अधिक कुल 6 शतक बनाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सचिन ने 1992 से 2011 के बीच छह वर्ल्ड कप में 45 मैच खेले और छह शतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने महज दो विश्व कप में ही सचिन की बराबरी कर ली है. रोहित ने 2015 के विश्व कप में एक शतक जमाया था. वे 2019 के विश्व कप में पांच शतक लगा चुके हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch