Thursday , March 28 2024

आज से सस्ता हो गया होम, कार और पर्सनल लोन, SBI ने ब्याज दर घटाई

नई दिल्ली। दो दिन पहले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से कहा था कि वह रेपो रेट कट का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएं. उनकी अपील के बाद सार्वजनिक क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा बैंक SBI ने MCLR में 5 प्वाइंट्स की कटौती की है. इस कटौती के बाद होम लोन, कार लोन और दूसरे तरह के सभी लोन सस्ते हो गए हैं. बैंक ने सभी टेनर्स के लोन के लिए ब्याज दर में कटौती की है. इस कटौती के बाद एक साल के लिए लोन पर ब्याज दर 8.45 प्रतिशत प्रतिवर्ष से घटकर 8.40 प्रतिशत प्रतिवर्ष हो गई है.

SBI ने एक बयान में कहा कि, “इसके परिणामस्वरूप MCLR से जुड़े सभी लोन पर ब्याज दर 10 जुलाई, 2019 से पांच आधार अंक घट जाएगा.” वित्त वर्ष 2019-20 में यह तीसरी दफा रेट कट है. इस कटौती से होम लोन 10 अप्रैल 2019 के बाद 0.20 फीसदी सस्ता हो गया है.

बता दें, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट में अब तक 75 प्वाइंट्स की कटौती की जा चुकी है. लेकिन, ग्राहकों तक इसका एक तिहाई लाभ ही पहुंच पाया है. उन्होंने यह भी कहा कि पहले के मुकाबले रेट कट ट्रांसमिशन में अब कम समय लगता है. पहले इस काम में कम से कम 6 महीने लगते थे, लेकिन अब 2-3 महीने में इसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचने लगा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch