Monday , April 15 2024

साप्‍ताहिक राशिफल: 15 जुलाई से 21 जुलाई, चार राशियों के लिए उथल-पुथल भरा सप्‍ताह

मेष राशिफल – यह सप्ताह आपके लिए औसत रहने वाला है। इस समय कोई पुराना प्रॉपर्टी विवाद दोबारा सामने आ सकता है। सरकारी काम भी आपको संभलकर करने की जरूरत है। हालांकि इस सप्ताह आप अपना टारगेट पूरा करने की कोशिश करेंगे। वैसे आपको एक साथ कई काम को हाथ में न लेने और आज का काम कल पर न टालने की सलाह दी जाती है।आप ज्यादा मेहनत के जरिए खुद को साबित करने की कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी इस सप्ताह पढ़ाई पर पूरी तरह केंद्रीत होने की जरूरत है। फैमिली मैटर्स की बात करें, तो इस सप्ताह परिजनों के साथ कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। आपको मानसिक अशांति का अहसास होगा। शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करने के लिए आपको आपसी विवादों के निपटारे की ओर ध्यान देना चाहिए। इस सप्ताह आप मनोरंजन की ओर भी ध्यान देंगे। बेहतर सामंजस्य के लिए आपको घर और नौकरी दोनों की ओर बराबर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। हेल्थ की बात करें, तो इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। टारगेट पूरा करने के चक्कर में आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं। दैनिक काम पर भी आपकी थकान का असर दिखाई देगा।

वृषभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए शुभ है। इस सप्ताह आप अपने नाम और प्रतिष्ठा आदि के लिए खूब मेहनत करने वाले हैं। हालांकि दूसरों पर अपना ज्ञान थोपने की कोशिश न करें। लोग आपके काम की प्रशंसा करेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। व्यापारी वर्ग को कोई विशेष लाभ मिल सकता है। मित्रों से भी लाभ मिलने की उम्मीद है। आप व्यापार बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। इस सप्ताह मौज-मस्ती में पैसा खर्च कर सकते हैं। आपको जमीन संबंधी काम में ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए भी समय बेहतर रहने वाला है। परिवार में आनंद और उल्लास का वातावरण बना रहेगा। दांपत्य जीवन भी सुखमय रहेगा। सांसारिक जीवन के कई प्रश्न आपको चिंता में डाल सकते हैं। पुत्र और पत्नी से संबध अच्छे रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में बातचीत में हालात तनावपूर्ण न हो, इसका ध्यान रखें। आपको करीबी दोस्तों से अच्छी खबर मिल सकती है। विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों से भी फोन या सोशल मीडिया के जरिए चर्चा हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

मिथुन राशिफल
सप्ताह के पहले चरण की अपेक्षा दूसरा चरण आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी बात में जल्दबाजी से आपको नुकसान हो सकता है। हालांकि सप्ताह के दूसरे चरण में आपको कामकाज में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को किसी मीटिंग के लिए बाहर जाना पड़ सकता है। आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर सकते हैं। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए भी यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। आप निष्ठापूर्वक काम करने के साथ ही पुराने कार्यों को पूरा करने के लिए भी मेहनत करेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। इस सप्ताह आपके जीवनसाथी के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। दोस्तों और प्रियजनों के साथ मुलाकात अच्छी रहेगी। आप किसी छोटी यात्रा पर भी जा सकते हैं। कोई आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा सकता है, लेकिन बाद में लोगों के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। इस सप्ताह जोखिम भरे कामों से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर होगा। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। इस सप्ताह वाहन चलाने या किसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम का उपयोग करने में आपको काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है

कर्क राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला रहेगा, लेकिन कई मायनों में बेहतर साबित भी होगा। इस सप्ताह आपके कई पुराने काम बन जाएंगे। कार्यस्थल पर भी आपका वर्चस्व बढ़ेगा। नौकरी में भी विशेष आर्थिक लाभ होगा। इस सप्ताह शेयर बाजार में भी आपकी रुचि रहेगी। आप किसी लंबी अवधि के प्रोजेक्ट में भी निवेश कर सकते हैं। इस सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत करने से पहले उस पर लगातार सोचने की जरूरत है। सप्ताह के आखिरी में किसी नई योजना को शुरू करने का विचार आ सकता है, लेकिन नए काम को नए सप्ताह में शुरू करना बेहतर होगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह थोड़ा नरम साबित होगा। उनका पढ़ाई में मन कम लगेगा। फैमिली मैटर्स की बात करें, तो परिजनों के साथ किसी तरह का वाद-विवाद हो सकता है। हालांकि दोस्तों के साथ मुलाकात बेहतर रहेगी। भगवान की भक्ति में भी आपका मन लगेगा। किसी धार्मिक पुस्तक का अध्ययन भी कर सकते हैं। गृहस्थजीवन भी आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। सप्ताह के दूसरे चरण में आपका स्वास्थ्य मध्यम रह सकता है। आंखों में जलन या कोई अन्य परेशानी भी हो सकती है।

सिंह राशिफल
यह सप्ताह प्रोफेशनल मामलों को लेकर कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहने वाला है। बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको विशेष प्रयास करना होंगे। हालांकि पार्टनरशिप के काम से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों को भी ऑफिस में साथी कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा। इस सप्ताह आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहने की जरूरत है। किसी कानूनी काम में फंस सकते हैं। किसी को इस सप्ताह उधार देना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। कोई छिपे हुए शत्रु इस सप्ताह नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। मन में किसी चीज को लेकर आप उलझन में रहेंगे। विद्यार्थी इस सप्ताह पढ़ाई के मामले में नुकसान में रह सकते हैं। संतान की तबियत बिगड़ने से आपका मन उदास रहेगा। सप्ताह के दूसरे चरण में आप थोड़े रोमांटिक रहेंगे। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात संभव है। अविवाहित जातकों को विवाह सुख मिल सकता है। सप्ताह के आखिरी में स्वादिष्ट भोजन, वस्त्र परिधान और वाहन सुख आपको मिल पाएगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। सप्ताह के आखिरी में दोस्तों या घरवालों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा।

कन्या राशिफल
कार्यस्थल पर आपकी प्रशासनिक योग्यता की काफी प्रशंसा मिलने वाली है। व्यापार-व्यवसाय को आप बढ़ाने के लिए प्रयास कर सकते हैं। व्यापार और नौकरी में जोखिम भरे कामों में सावधानी बरतना हितकर होगा। विरोधियों और अधिकारियों के साथ किसी तरह के वाद-विवाद में ना उतरने की सलाह आपको नहीं दी जा सकती है। किसी बिजनेस मीटिंग के लिए की गई यात्रा से लाभ होगा। इस सप्ताह खर्च पर नियंत्रण नहीं रहेगा। पिता या भाई से प्रत्यक्ष आर्थिक लाभ हो सकता है। किसी अनावश्यक खर्च से मन उदास भी रह सकता है। रिसर्च के काम में लगे विद्यार्थियों को बेहद फायदा हो सकता है। उच्च अध्ययन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अभी बेहतर परिणाम पाने के लिए इंतजार करना होगा। इस सप्ताह आप मांगलिक प्रसंग में शामिल हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य बने रहेंगे। विवाह योग्य जातकों के संबंध पक्के हो सकते हैं। मित्रों और सहकर्मियों के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे। धार्मिक पुस्तक का अध्ययन कर सकते हैं। इस आपको बोलने में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरूआत बेहतर होगी, लेकिन दूसरे चरण में थोड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में इस सप्ताह नकारात्मक विचारों से दूर रहना ही आपके लिए हितकर है। हालांकि व्यापार-व्यवसाय को बढ़ाने की आपकी रणनीति इस सप्ताह फलीभूत नहीं हो पाएगी। आकस्मिक खर्च के लिए भी आपको तैयार रहना होगा। आय में भी वृद्धि होगी। सप्ताह के दूसरे चरण में किसी तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें पढ़ाई पर खास ध्यान देना होगा। परिवार और संबंधों की बात करें, तो इस सप्ताह आप आनंद और मौजमस्ती में बिताने वाले हैं। इस सप्ताह किसी धार्मिक स्थल की यात्रा से आपको मन की शांति मिलेगी। दोस्तों के साथ आपकी मुलाकात अच्छी रहेगी। आप आवेश में आकर किसी के साथ कोई विवाद भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। किसी अनजान भय से भी कष्ट होगा। सप्ताह के आखिरी में मन किसी चिंता में रह सकता है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बेहतर साबित होगी। साहित्य और संगीत में आपकी रुचि बढ़ सकती है। इस सप्ताह कहीं से कोई अच्छा समाचार भी मिल सकता है। कार्यस्थल पर कर्मचारी आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। साथी कर्मचारी आपको सहयोग करेंगे। व्यापार-व्यवसाय की उन्नति होगी। इस सप्ताह आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। कार्यों में सफलता मिलेगी। आर्थिक दृष्टि से आपका समय उत्तम बना हुआ है। हालांकि सप्ताह के आखिरी चरण में भागीदारों के साथ संबंधों में कोई दिक्कत हो सकती है। दलाली, कमिशन और ब्याज के काम में सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें सफलता के लिए कठीन परिश्रम करने की जरूरत है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो मामा पक्ष से संबंधों में सुधार होगा। किसी प्रिय पात्र के साथ कोई छोटी यात्रा हो सकती है। नकारात्मक विचारों से आपको दूर रहने की सलाह आपको दी जाती है। किसी की बात पर अंधविश्वास करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आंखों से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह कुल मिलाकर आपके लिए मिला-जुला साबित होने जा रहा है। मन की उलझन के कारण आप निर्णय लेने की स्थिति में नहीं होंगे। आलसी बने रहने के कारण कार्यस्थल पर भी अधिकारी आपसे प्रसन्न नहीं होंगे। हालांकि सप्ताह के दूसरे चरण में आपको यश मिल सकता है। आनंद की प्राप्ति होगी। व्यापार और व्यवसाय में शुभ फल की प्राप्ति होगी। विरोधियों को भी जवाब देने के काबिल बन पाएंगे। कानूनी प्रकरण से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। आप किसी तरह का कानून ना तोड़ें। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उनका पढ़ाई में मन लगेगा। जहां तक परिवार और रिश्तों की बात है तो परिवार में क्लेश का वातावरण रहने से आपका मन खिन्न रहेगा। सार्वजनिक जीवन में मानहानि हो सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन होने के कारण आप दूसरों से भी गलत व्यवहार करने लगेंगे। व्यर्थ की चिंता भी हो सकती है। हालांकि सप्ताह के दूसरे चरण में आपको यश मिल सकता है। आनंद की प्राप्ति होगी। सप्ताहांत में मित्रों के साथ मुलाकात बेहतर साबित होगी। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह किसी बड़े की तबियत बिगड़ने के कारण आप चिंतित रहेंगे। आपको बाहर खाने-पीने की आदत छोड़ने की सलाह दी जाती है।

मकर राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला साबित होने जा रहा है। बिजनेस में बढ़ोतरी से धन का आगमन होगा। कामकाज में दौड़-धूप ज्यादा रहने वाली है। सप्ताह के बीच में चिंता बढ़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। विरोधियों के साथ आपके वाद-विवाद बढ़ सकते हैं। छिपे हुए शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं। विवाद से दूर रहें, अन्यथा व्यवसायिक भागीदारी में आपको नुकसान हो सकता है। हालांकि सप्ताह के अंत में उधार दिया गया पैसा वापस मिल सकता है। आय की दृष्टि से यह समय अच्छा रहने वाला है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें सफलता के लिए कठिन परिश्रम करने की जरूरत है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो इस सप्ताह घर-परिवार में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। हालांकि घर में क्लेश का वातावरण रहने से आप थोड़े चिंतित रहेंगे। सप्ताहांत में परिवार के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। मित्रों के साथ संबंध बेहतर होंगे। विवाह योग्य जातकों के संबंध तय हो सकते हैं। सप्ताहांत में मौज-मस्ती की ओर ज्यादा ध्यान रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो आपको स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। संतान की तबियत बिगड़ने से थोड़ी चिंता हो सकती है।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होगा। हालांकि सप्ताह का ज्यादातर समय आर्थिक लाभ के बारे में सोचने में ही व्यतीत होगा। आर्थिक लाभ के लिए आप विभिन्न रास्ते तलाश करने का प्रयास करेंगे। शेयर बाजार में भी आपकी रुचि होगी, लेकिन आपको काफी सोच-समझकर कहीं भी निवेश करने की सलाह दी जाती है। वैसे सप्ताह के बीच में आप किसी नए लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे। इस दौरान जोखिम भरे काम में भी आपकी रुचि रहेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह सफलता प्राप्त करने के लिए वे कड़ी मेहनत करेंगे। इसका फायदा भी उन्हें मिलेगा। इस सप्ताह ज्यादातर समय आप अकेले रहना पसंद करेंगे। भावनात्मक रूप से भी आप कमजोर रहेंगे। हालांकि आप इस सप्ताह नए संबंध बनाने का प्रयास करेंगे। सप्ताह के अंत में आप परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। परिवार के साथ ज्यादातर समय बिताने से आपको मन की खुशी मिलेगी। आप आध्यात्म की ओर भी रुचि रख सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखने की जरूरत है।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए ठीक रहेगा। आप इस सप्ताह भावनात्मक रूप से मजबूत रहेंगे। इस समय आप दूसरों की कमजोरी देखने की बजाय अपनी कमजोरियों पर काम करें। जल्दबाजी में किए काम आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। किसी अपने की सलाह से आपको बेहद फायदा पहुंचेगा। सरकारी कामकाज में भी सावधानी बरतनी होगी। आपको खुद पर विश्वास रखकर काम करना होगा। खुद के लिए सकारात्मक माहौल बनाएं। यह सोचें कि ऐसा कोई काम नहीं है, जो आप नहीं कर सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें अपना मन एकाग्र करने में काफी परेशानी होगी। दोस्तों के साथ बाहर घूमने-फिरने से बचें। इस सप्ताह किसी के साथ आपकी कोई मुलाकात आगे चलकर अच्छे रिश्ते में बदल सकती है। आपको इस समय कम बोलने की सलाह दी जाती है। पिता के साथ संबंधों में भी इस वक्त मतभेद देखने को मिल रहा है। वैसे प्रेम-संबंधों के लिए यह समय अच्छा है। इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch