Friday , April 19 2024

बाढ से बेहाल से बिहार से सामने आई झकझोर देने वाली तस्वीर

पटना। दुनिया भर में हर साल कई प्राकृतिक और मानवजनित आपदाएं आती रहती हैं, इस दौरान दिल को झकझोर देने वाली कई तस्वीरें सामने आती रहती है, आमतौर पर देखा जाता है, कि इस तरह की त्रासदियों में सबसे ज्यादा बच्चे और बड़े-बूढे प्रभावित होते हैं, बिहार में जारी बाढ के कहर के बीच दिल दहला देने वाली ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है, जो तेजी से वायरल हो रही है।

तस्वीर वायरल
बिहार में पिछले कुछ दिनों से बाढ का कहर जारी है, मुजफ्फरपुर के शिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के शीतलपट्टी गांव से 1 बच्चे की तस्वीर सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, नदी में डूबे अर्जुन नाम के इस बच्चे की तस्वीर झकझोर देने वाली है।

तेज धारा में डूबे तीन बच्चे 
शीतलपट्टी के मीनापुर में शत्रुघ्न राम की पत्नी रीना देवा बागमती के तट पर कपड़ा धोने और नहाने गई थी, रीना के साथ उनके चार बच्चे भी गये थे, जो नदी के किनारे खेल रहे थे, तभी अचानक एक बच्चा पानी में फिसल गया और डूबने लगा, बच्चे को डूबता देख रीना और बाकी तीनों बच्चे भी पानी में कूद पड़े, तेज बहाव होने की वजह से सभी डूबने लगे, स्थानीय लोगों ने किसी तरह रीना और उनकी एक बेटी राधा को तो बचा लिया, लेकिन बाकी तीन बच्चे अर्जुन, राजा और बेटी ज्योति को बाहर नहीं निकाला जा सका।

12 जिले बेहाल 
बिहार के 12 जिले बाढ प्रभावित हैं, 26 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन पर इसका असर पड़ रहा है, बाढ की वजह से बिहार में अब तक 71 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, घटना वाले शाम को किसी तरह तीनों बच्चों के शव को पानी से बाहर निकाला जा सका, जिसमें एक बच्चे की जो तस्वीर सामने आई है, उसका नाम अर्जुन है और वो सिर्फ तीन महीने का था।

सीरिया का तीन साल का बच्चा 
मालूम हो कि 2015 में तुर्की के समुद्र तट पर 1 सीरियाई बच्चे की तस्वीर खूब वायरल हुई थी, जिसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था, सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध के दौपान एलन कुर्दी नाम के इस तीन साल के बच्चे का शव तुर्की के समुद्री तट पर बहकर पहुंचा था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch