Friday , March 29 2024

मायावती के भाई पर आयकर विभाग ने चलाया हंटर, अरबों की संपत्ति जब्त

लखनऊ। इनकम टैक्स विभाग ने गुरुवार को बेनामी संपत्ति के खिलाफ एक्शन लेते हुए नोएडा में 400 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की है, बताया जा रहा है कि ये संपत्ति यूपी की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी की है। आयकर विभाग की टीम ने नोएडा में 28 हजार मीटर स्केवेयर की जमीन भी सील किया है, जिसकी सरकारी कीमत करीब 400 करोड़ रुपये आंकी जा रही है, लेकिन अगर बाजार कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत इससे कई गुना ज्यादा होने की संभावना है।

बेनामी संपत्ति का आरोप
मालूम हो कि मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ बेनामी संपत्ति की जानकारी मिली थी, जिसके बाद 2017 में इनकम टैक्स की टीम ने उनसे पूछताछ की थी, आयकर विभाग के मुताबिक आनंद ने दिल्ली के व्यवसायी एसके जैन के सहयोग के कई हजार करोड़ की बेनामी संपत्ति जुटाई थी, इस मामल में एसके जैन को बोगस कंपनी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया था।

मुख्यमंत्री काल में बढी संपत्ति 
आनंद कुमार ने साल 2007 से लेकर साल 2012 तक बेनामी संपत्ति बनाई थी, मालूम हो कि ये वही दौर था जब मायावती यूपी की मुख्यमंत्री थी। एक रिपोर्ट के अनुसार 2007 से 2012 के बीच आनंद कुमार की नेटवर्थ 7.5 करोड़ से बढकर 1316 करोड़ रुपये हो गई थी।

बोगस कंपनी बनाई
मायावती के भाई पर आरोप है कि उन्होने बोगस कंपनियां बनाकर कई हजार करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति बनाई, इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि उन्होने नोटबंदी के दौरान इन्हीं फर्जी कंपनियों की मदद से करोड़ो रुपये बदलवाये थे। तब से ही वो सरकारी एजेंसियों के रडार पर थे।

बढ सकती है मुश्किलें
आने वाले दिनों में बसपा उपाध्यक्ष आनंद कुमार की मुश्किलें और बढ सकती है, क्योंकि आयकर विभाग के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय भी कार्रवाई की तैयारी में है, ईडी इस मामले में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर चुकी है, अब मामले में तेजी लाने की तैयारी है, कहा जा रहा है कि मामले की जांच बसपा सुप्रीमो मायावती तक भी पहुंच सकती है, खासकर विधानसभा उपचुनाव और साल 2022 विधानसभा चुनाव से पहले मायावती की मुश्किलें भी बढ सकती है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch