Monday , April 15 2024

चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, दोपहर 2.43 मिनट पर होगा लॉन्च, सारी तैयारियां पूरी

चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वकांशी मिशन चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने रविवार जानकारी दी कि शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 लॉन्च करने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इस उल्टी गिनती के दौरान रॉकेट और अंतरिक्ष यान प्रणाली की जांच की जा रही है और रॉकेट के इंजन को शक्ति प्रदान करने के लिए ईंधन भरा जा रहा है. आज (सोमवार) दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा.

इसरो आज चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान को चांद पर भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसरो चीफ के सिवन ने रविवार को इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को लेकर इसरो की ओर से सभी तैयारी कर ली गई है. पहले की लॉन्चिंग के समय जो भी तकनीकी खामी सामने आई थीं, उन्‍हें दूर कर लिया गया है.

गौरतलब है कि इससे पहले चंद्रयान-2 को लेकर जीएसएलवी-एमके-3 रॉकेट 15 जुलाई को ही तड़के 2.51 बजे उड़ान भरने वाला था, मगर तकनीकी खराबी के कारण रॉकेट के प्रस्थान करने से एक घंटा पहले उड़ान स्थगित कर दी गई.

ANI

@ANI

Indian Space Research Organisation (ISRO) to launch at 2:43 pm today from the Satish Dhawan Space Centre at Sriharikota.

View image on Twitter
76 people are talking about this
15 जुलाई को चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को तय समय से करीब 1 घंटे पहले टाल दिया गया था. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट किया था, “तकनीकी गड़बड़ी के कारण 15 जुलाई, 2019 को रोका गया चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अब भारतीय समय के अनुसार सोमवार, 22 जुलाई, 2019 को दोपहर 2:43 बजे तय किया गया है.”
इसरो ने अपने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) में आई तकनीकी खामी दूर करने के बाद प्रक्षेपण के लिए संशोधित समय तय किया है. इससे पहले 15 जुलाई को इसी जीएसएलवी-एमके तृतीय रॉकेट में तकनीकी खामी आने के कारण चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग नहीं हो पाई थी
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch