Sunday , May 19 2024

उन्नाव रेप केस: डीएम ने जारी किया पीड़िता के परिवार के लिए 25 लाख का मुआवजा चेक

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव डीएम देवेंद्र पांडेय ने रेप पीड़िता की मां के नाम का 25 लाख रुपये का मुआवजा चेक भेज दिया है. शासन के निर्देश पर उन्नाव डीएम ने चेक जारी किया है. पीड़ित परिवार को शुक्रवार को यह चेक दिया जाएगा.

इससे पहले, आज सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर अहम सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) रंजन गोगोई ने उन्‍नाव रेप केस और ट्रक-कार एक्‍सीडेंट मामले की जांच प्रगति रिपोर्ट सीबीआई से तलब की है. सीजेआई ने इस दौरान कहा कि उन्‍नाव रेप केस के सभी मामलों को जल्‍द ट्रांसफर किया जाएगा. यूपी पुलिस ने 3 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. ये तीनों पुलिसकर्मी पीड़िता की सुरक्षा में लगे थे. इनमें 2 महिला और 1 पुरूष सुरक्षाकर्मी शामिल हैं.. एक्सीडेंट के दिन तीनों पीड़िता की सुरक्षा में मौजूद नहीं थे.

गवाहों की सुरक्षा पर डीजीपी का बड़ा फैसला
इसके अलावा, गवाहों की सुरक्षा पर डीजीपी ने बड़ा फैसला किया है. अहम मुकदमों के गवाहों की सुरक्षा को हर जिले में कमेटी बनेगी. गवाहों की सुरक्षा के लिए विटनेस प्रोटेक्शन स्कीम- 2018 का सख़्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं. साक्षी सुरक्षा योजना-2018 का पालन कराने के सख़्त निर्देश दिए गए हैं. हर जिले में जिला और सेशन जज की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी. कमेटी में जिले के एसपी, अभियोजन अधिकारी भी शामिल होंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch