Saturday , May 18 2024

अयोध्‍या केस LIVE : ‘देवता को सजीव प्राणी माना जाता है और उन्‍हें घर का स्वामी माना जाता है’

नई दिल्‍ली। अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चौथे की दिन की सुनवाई जारी है. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ इसकी सुनवाई कर रही है. रामलाल विराजमान की ओर से वरिष्ठ वकील के परासरण ने बहस की शुरुआत की. तो मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने मामले में हफ़्ते के पांच दिन सुनवाई होने की खबर पर सुप्रीम कोर्ट से स्थिति स्पष्ट करने को कहा. धवन ने कहा वे इस तरह रोज़ सुनवाई में असमर्थ हैं, उन्हें केस मे बहुत रिसर्च करना होगा और पढ़ना होगा. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उनकी बात सुन ली गई है, उन्‍हें बताया जाएगा.

वहीं, रामलला विराजमान की ओर से वकील के परासरन ने कहा कि किसी जगह को मंदिर के तौर पर मानने के लिए वहां मूर्ति होना ज़रूरी नहीं है. हिंदू महज किसी एक रूप में ईश्वर की आराधना नहीं करते. अब केदारनाथ मंदिर को ही ले लो, वहां कोई मूर्ति नहीं है. परासरण ने आगे कहा कि यहां तक कि पहाड़ो की भी देवरूप में पूजा होती है. उन्होंने तिरुवन्नमलाई और चित्रकूट में होने वाली परिक्रमा का उदाहरण दिया. अयोध्या में मूर्ति रखे जाने व मंदिर स्थापित होने से बहुत पहले से वहां श्रीराम की पूजा होती रही है.

रामलला के वकील ने कहा राम का अस्तित्व और उनकी पूजा यहां मूर्ति स्थापित होने और मन्दिर बनाए जाने से भी पहले से है. हिंदू दर्शन में ईश्वर किसी एक रूप में नहीं है. अब केदारनाथ को ही लीजिए तो वहां कोई मूर्ति नहीं है, प्राकृतिक शिला है. अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस भूषण ने पूछा कि क्या अयोध्या में जनमस्थान के आसपास एक परिक्रमा होती है? इस पर रामलला के वकील ने कहा परासरन ने कहा कि एक परीक्षित मार्ग है, जहां लोग परीक्षित होते थे, उसमें कोई प्रतिमा नहीं थी, इससे यह निष्कर्ष निकल सकता है कि परिक्रमा जन्म स्थान की होती थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch