Friday , March 29 2024

बिहार: आतंकी घोषित हो सकते हैं विधायक अनंत सिंह, घर से बरामद हुई थी AK 47

पटना। बिहार के मोकामा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह की मुश्किलें लगातार बढती नजर आ रही है. शुक्रवार को अनंत सिंह के घर से छापेमारी के दौरान एक एके-47 राइफल और हैंड ग्रेनेड बरामद किया था. सरकार उन पर UAPA Act के तहत कार्रवाई करते हुए उन्हें आतंकी घोषित कर सकती है .

मामले में आज कारवाई करते हुए बाढ़ थाने में अंनत सिंह और केयरटेकर सुनील राम के खिलाफ मामला दर्ज किया गया फिर मामले में कारवाई करते हुए केयर टेकर सुनील राम को गिरफ्तार कर लिया गया.

अनंत सिंह की गिरफ्तारी के लिए कोर्ट में वारंट के लिए प्रे किया गया वारंट जारी होते ही अनंत पर करवाई की जाएगी. वही देर रात अनंत सिंह के घर पर बरामद हैंड ग्रेनेड को ATS ने डिफ्यूज कर दिया ….

UAPA कानून 1967 में पारित हुआ था यह अधिनियम के तहत अगर कोई संगठन देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा हो या वह विभिन्न समुदायों के बीच वैमनस्य बढ़ाता हो या राष्ट्र की एकता के लिए खतरा लगता हो तो उसे ‘गैर-कानूनी’ घोषित किया जा सकता है.

हाल में केंद्र की मोदी सरकार ने इसमें संशोधन किया है और नए कानून के अनुसार आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने की आशंका के आधार पर संगठन के अलावा किसी अकेले व्यक्ति को भी आतंकी घोषित किया जा सकता है

वही दूसरी ओर पुलिस छापेमारी के दौरान एके 47 की बरामदगी का तार मुंगेर से जोड़ रही है. वही इस मामले में मुंगेर डीआईजी मनु महराज ने कहा की बाढ़ पुलिस से सम्पर्क स्थापित कर रही है अगर विधायक के घर से बरामद एके 47 का तार मुंगेर से जुड़ता है तो अनुसंधान आगे बढ़ेगा और कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने कहा की जिले में 22 एके 47 बरामदी का मुख्य केस की जांच एनआई कर रही है. वही मुंगेर पुलिस एके 47 के अन्य केस का अनुसंधान कर रही.

29 अगस्त 2018 को बिहार के मुंगेर में 3 एके 47 राइफल पकड़ी गई थीं. उनका कनेक्शन जबलपुर से निकला था. मुंगेर में पकड़े गए आरोपी इमरान के ज़रिए तस्करी के इस खेल का ख़ुलासा हुआ था. बाद में इसके तार जबलपुर की सुरक्षा संस्थान सीओडी से जुड़े मिले थे.

RSSD सेक्शन से एके 47 हथियारों को मुंगेर सप्लाई किया जा रहा था.
मुंगेर पुलिस द्वारा अब तक 22 एके 47, भारी मात्रा में पार्ट्स व कारतूस की बरामदगी की गई इस मामले में तीन दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तारी कर चुकी है. वही इस मामले में मुंगेर पुलिस द्वारा अलग-अलग तीन थानों में आठ मामले दर्ज किए गए जिसमें एक मामले की जांच एनआईए कर रही है

दरअसल बाहुबली विधायक अंनत सिंह पर भोला सिंह की हत्या की साजिश रचने के मामले में एक ऑडियो वायरल हुआ था. वायरल ऑडियो के मामले में गिरफ्तार तीन अपराधी ने अंनत सिंह के इशारे पर हत्या करने की बात स्वीकार की थी. वारयल ऑडियो में एके 47 हथियार का जिक्र आया था. इस पूरे प्रकरण में बाहुबली अंनत सिंह ने आरोपों से इंकार करते हुए कहा था कि सरकार के वह खिलाफ लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे जिसकी वजह से उन्हें फंसाने की राजनीतिक साजिश रची गई.  अनंत सिंह ने मंत्री ललन सिंह नीरज सिंह और एसपी लिपि सिंह पर उन्हें फंसाने का आरोप लगया.

एएसपी लिपि सिंह ने बताया कि अंनत सिंह के पैतृक आवास पर छपेमारी के दौरान मिले एके 47 और विस्फोटक बरामद मामले में बाढ़ थाने में विधायक अंनत सिंह और केयरटेकर सुनील राम समेत अन्य के खिलाफ  मामला दर्ज किया गया है. मौजूदा केयरटेकर को गिरफ्तार कर लिया गया है और अंनत सिंह को गिरफ्तारी के लिए पटना पुलिस कोर्ट में प्रे कर वारंट जारी होते ही गिरफ्तारी की जाएगी.

वही अंनत सिंह के पैतृक आवास को सील कर भारी संख्या में तैनात पुलिस बल और मजिस्ट्रेट को देखरेख का जिम्मा दिया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch