Sunday , May 5 2024

पोर्न साइट्स पर तस्वीरें, गैंगरेप की धमकी, लंच बॉक्स में टट्टी… महिला सिंगर ने बताया सलमान खान के खिलाफ बोलने पर क्या-क्या झेला

सिंगर सोना मोहपात्रा (Sona Mohapatra) ने उस दौर के बारे में बताया है, जब उन्हें सलमान खान (Salman Khan) के खिलाफ बोलने पर भयानक ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा था। उन्हें गैंगरेप और हत्या तक की धमकी दी गई थी। उनकी तस्वीरें मॉर्फ कर पोर्न साइट्स पर डाल दी गई थी। स्टूडियो में उन्हें मल से भरे लंचबॉक्स भेजे गए थे।

सोना मोहपात्रा ने ई-टाइम्स को हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है। उन्होंने कहा, “मैं सबसे भयानक ट्रोलिंग से गुजरी हूँ। इसमें जान से मारने और रेप की धमकी से लेकर मेरे स्टूडियो में डब्बे (लंच बॉक्स) में टट्टी (Shit) भेजने जैसी घटिया घटनाएँ तक शामिल हैं। ये सब इसलिए हुआ, क्योंकि मैंने सलमान खान को उनकी महिला विरोधी बयानबाजी के लिए लताड़ लगाई थी। मेरा यह बयान वायरल हो गया था।”

सोना ने कहा कि उनके साथ यह सब दो महीने तक चलता रहा और फिर महिला एवं बाल विकास मंत्री को महिलाओं और बच्चों की बेहतर सुरक्षा के लिए ऑनलाइन कैंपेन लॉन्च करना पड़ा। महिला एवं बाल विकास मंत्री को ‘I am being trolled’ हैशटैग निकालना पड़ा। सोना ने बताया कि उनकी प्रताड़ना का सिलसिला यहीं नहीं रुका। पॉर्न साइट्स पर उनकी तस्वीर मॉर्फ्ड कर डाली जाती थी और हर रोज उन्हें गैंगरेप की धमकी जी जाती थी, जो बेहद डरावना था। सिंगर ने कहा कि तब उन्हें एहसास हुआ कि ये सब प्लान्ड था और यह काम एक मजबूत डिजिल आर्मी का था, जरूरी नहीं कि एक्टर के फैंस ने ही ऐसा किया हो।

उन्होंने कहा, “उस वक्त डराने और धमकाने के कल्चर को ये बढ़ावा दे रहे थे ताकि महिलाएँ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से दूर रहे, पर ये सब कुछ सोचा-समझा हुआ प्लान था। बहुत सारे पेड बोट्स थे, जिन्होंने इस खेल को शुरू किया था।” सोना ने बताया कि उनके साथ हुईं घटनाओं का असर उनके परिवार पर भी पड़ा था। उनके पति राम सपंत इन सभी बातों से इतना परेशान हो गए थे कि कई बार वह स्टूडियो से वापस आकर सिसकने लगते थे। परिवार वाले भी काफी परेशान रहते थे।

क्या था पूरा मामला?

सलमान खान ने 2016 एक विवादित बयान दिया था। फिल्म सुल्तान की शूटिंग के बाद कहा था कि उन्हें एक रेप की हुई महिला जैसा महसूस हो रहा है। इस पर उन्हें लताड़ लगाते हुए सोना मोहपात्रा ने कहा था, “महिलाओं की पिटाई, लोगों पर चढ़ाई कर देना, वाइल्ड लाइफ कत्लेआम और फिर देश का हीरो। ये सही नहीं है। ऐसे फैंस से भरा है भारत। सुना है कि सलमान ने अपने बयान को वापस लेने की कोशिश की थी। सॉरी बोलने से दुख नहीं होगा, करोड़ों लोगों के आइडल। अपने पापा से हर रोज सॉरी बुलवाना अच्छी बात नहीं है। अपने फैंस को प्लीज कुछ अच्छा सिखाएँ।” उल्लेखनीय है कि सलमान के इस बयान को लेकर उनके पिता सलीम खान को माफी माँगनी पड़ी थी।

इसके बाद भी कई मौकों पर सलमान के खिलाफ सोना बोल चुकी हैं। प्रियंका चोपड़ा ने जब शादी के लिए ‘भारत’ का ऑफर ठुकरा दिया था तो सलमान ने कहा था कि प्रियंका ने सिंगर-एक्टर निक जोनस से शादी करने के लिए अपने करियर की सबसे बड़ी फिल्म छोड़ दी है, जबकि लोग इसके लिए अपने पति को छोड़ देते हैं।” तब सोना मोहपात्रा ने सलमान खान को जवाब देते हुए ट्वीट किया था, “प्रियंका चोपड़ा के पास जीवन में करने के लिए बेहतर चीजें हैं। खास तौर पर वह अपनी जर्नी से महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं।”

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch