Friday , May 3 2024

मारुति सुजुकी बंद करेगी Omni का उत्पादन, 7 सीटर यह दमदार कार लेगी जगह

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी सबसे लोकप्रिय वैन ओमिनी (Omni) का उत्पादन भारत में बंद करेगी. कंपनी ने 1984 में भारत में लॉन्‍च किया था. मारुति 800 के बाद यह कंपनी की दूसरी ऐसी कार है जिसे काफी लंबे समय तक बेचा गया. नए सुरक्षा मानकों के अनुरूप बॉडी न होने के कारण कंपनी ने इसका उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया है. हालांकि आज की ओमनी में कंपनी ने कई सारे बदलाव किए लेकिन बेसिक डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया. ओमिनी की जगह सात सीटर वैगन-आर (WagonR) ले सकती है. 2019 तक भारत में लॉन्च हो सकती है.

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के मुबाबिक, नई वैगनआर पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग है. इसमें पहले से ज्यादा स्पेस है. कार का लुक पहले जैसा ही है, लेकिन इसे ज्यादा स्पेस और दमदार इंजन के साथ तैयार किया गया है. मौजूदा वैगन-आर में सिर्फ 5 लोगों के बैठने की सुविधा है. नई WagonR 7 सीटर स्विफ्ट और डिजायर के न्यू जनरेशन प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इसके अलावा मारुति Eeco को भी इसका कॉम्पिटिटर माना जा रहा है जिसने सिर्फ 8 साल में 5 लाख यूनिट्स सेल का आकंडा छुआ है. मारुति Eeco में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन है जो 37bhp का पावर और 101Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है. इसका CNG वैरिएंट 21.8kmpl का माइलेज ऑफर करता है.

WagonR 7 सीटर सीएनजी से भी चलेगी
नई वैगन-आर में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है. 3 सिलेंडर वाला इंजन 84bhp के पावर के साथ 115nm टॉर्क जनरेट करता है. 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनों ऑप्शन्स यह कार बाजार में मिलेगी. नई वैगन-आर के साथ CNG ऑप्शन भी होगा. मारुति वैगन-आर के तीन वेरिएंट R बेस, R टॉप और R CNG हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ मार्केट में WagonR CNG और LPG फ्यूल मोड का ऑप्शन भी मिल सकता है.

कीमत में हुंडई सेंट्रो से होगा मुकाबला 
नई वैगन-आर 2019 तक भारतीय बाजार में आएगी. इसकी शुरुआती कीमत 5.2 लाख रुपये तक हो सकती है. माना जा रहा है कि इसका मुकाबला हुंडई सेट्रो से होगा. दिल्ली में R बेस की एक्स शोरूम अनुमानित कीमत 5.2 लाख रुपये, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रुपये हो सकती है. वैगन आर 7 सीटर लिमिटेड एडिशन में कार का बॉडी ग्राफिक्स नया दिया जाएगा. साथ ही कीलेस एंट्री के साथ सेंट्रल लॉकिंग, सिक्योरिटी अलार्म, डुअल टोन डैशबोर्ड, ब्लूटूथ के साथ डबल डिन स्टीरियो, प्रीमियम सीट फैब्रिक के साथ रियर पॉवर विंडो. इसका फ्रंट और बैक दिखने में पुरानी वैगन आर जैसा ही है.

Wagon r 7 seater

कई नए बदलाव देखने को मिलेंगे
मारुति वैगनआर की एमपीवी वैगनआर प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी. इसमें मारुति सुजुकी के नए डिजाइनिंग एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे. मौजूदा वैगनआर के मुकाबले यह लंबी और चौड़ी होगी. नई वैगनआर में 14 इंच के अलॉच व्हील, रेग्युलर हैलोजन हेडलैम्प्स और रूफ रेल्स आदि फीचर्स हो सकते हैं. नई कार के भी​तर 3 रो सीटिंग यानी तीन पंक्तियों में बैठने की व्यवस्था होगी.

डटसन गो प्‍लस से होगा मुकाबला
अपकमिंग मारुति सुजुकी वैगनआर 7 सीटर एमपीवी का भारत में मुख्य रूप से डटसन गो प्लस और जल्द ही लॉन्च होने वाली रेनॉ की कॉम्पैक्ट एमपीवी से होगा. हालांकि, डायमेंशन के लिहाज से नई वैगनआर डटसन गो प्लस से छोटी होगी. Datsun गो प्लस में भी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch