Saturday , September 21 2024

कांग्रेस की कर्जमाफी का लाभ सभी किसानों को नहीं मिला: पीएम मोदी

नई दिल्ली। कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों की कर्जमाफी को राजनीतिक स्टंट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सभी किसानों को इन गुमराह करने वाली घोषणाओं का लाभ नहीं मिला, क्योंकि बहुत कम किसान ही बैंक से लोन लेते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि किसानों की समस्या का हल उन्हें मजबूत करने से होगा और हमारी सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है.

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कांग्रेस किसानों को लॉलीपॉप बांट रही है. समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जो झूठ बोला जा रहा है, जो लोगों को भ्रमित किया जा रहा है उसे वह लॉलीपॉप कहते हैं. कांग्रेस कहती है कि सभी किसानों का कर्ज माफ किया गया लेकिन ऐसा नहीं है, सभी किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कई लोग बैंको से पैसे लेकर मौज करते थे. हमने जो कानून बनाया, उससे 3,00,000 करोड़ रुपये वापस आए. पीएम ने पूछा, क्या इसका फायदा देश को नहीं मिला? उन्होंने कहा कि कर्जमाफी से अगर किसान का जीवन बदलता हो तो करिए. देवीलाल के जमाने से ही कर्जमाफी का ऐलान हो रहा है. 2008-09 में भी चुनाव जीतने के लिए ऐसा किया गया. मोदी ने कहा कि कुछ बीजेपी सरकारों ने भी ऐसा किया. हम किसी को मना नहीं करते. लेकिन ऐसा इंतजाम किया जाना चाहिए कि किसान मजबूत हो. बीजेपी सरकार ने ऐसा किया. हमने सिंचाई का इंतजाम किया. सॉयल हेल्थ कार्ड बनवाए, जिससे किसान जान पाता है कि उसे किस चीज की खेती करनी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सवाल यह है कि किसान को कर्ज में होता क्यों है? ऐसा माहौल बनाना चाहिए कि किसाना कर्ज ले ही न. अब वह 2 की जगह 3 फसल ले रहा है. इसलिए बंपर फसल हो रही है. हमारी सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन, कोल्ड स्टोररेज, वेयर हाउस का जाल विछाने का काम किया है. हम चाहते हैं कि किसान सोलर पैनल भी चलाए. हमने लागत कम की, एमएसपी को सुधारा. 22 फसलों में हमने एमएसपी लागू की. अगर पहले लागू कर दिया गया होता तो ऐसा नहीं होता लेकिन कर्ज इसलिए माफ किए जा रहे हैं कि चुनावी फायदा मिले.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch