Saturday , September 21 2024

इंटरपोल ने पूर्व राजदूत के खिलाफ कार्रवाई के पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकराया

वाशिंगटन। इंटरपोल ने अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने से एक बार फिर इनकार कर दिया है. हक्कानी देशद्रोह तथा धन की हेरा-फेरी के मामलों में वांछित हैं. सुप्रीम कोर्ट ने हक्कानी को पिछले साल पेश करने के लिए संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को वारंट जारी किए थे लेकिन इंटरपोल ने पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी वारंट जारी करने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक बार फिर इंटरपोल से संपर्क साधा लेकिन इंटरपोल ने पूर्व पकिस्तानी राजदूत के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने से पुन: इनकार कर दिया.

हक्कानी पाकिस्तानी सेना के कट्टर आलोचक हैं. इंटरपोल के मुताबिक, उसने पाकिस्तान के वारंट के जवाब में कहा है कि हक्कानी के खिलाफ आपराधिक आरोप राजदूत पद से इस्तीफा देने के सात वर्ष बाद लगाए गए हैं जो राजनीति से प्रेरित प्रतीत होते हैं.

पाकिस्तान की सरकार इंटरपोल द्वारा दूसरी बार इनकार करने के बाद हक्कानी के प्रत्यर्पण के लिए विदेश मंत्रालय से अमेरिकी सरकार के साथ संपर्क करने के लिए कहने पर विचार कर रही है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch