Saturday , September 21 2024

पाकिस्तान के लिए ‘अति उन्नत’ युद्धपोत बना रहा चीन: रिपोर्ट

बीजिंग। चीन अपने ‘सदाबहार’ मित्र पाकिस्तान के लिए एक ‘अति उन्नत’ युद्धपोत बना रहा है. रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर में ‘शक्ति संतुलन’ सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच एक बड़ा द्विपक्षीय हथियार समझौता हुआ था और पाकिस्तान ने इस तरह के चार अत्याधुनिक युद्धपोत चीन से खरीदने की घोषणा की थी. मौजूदा पोत इन्हीं में से एक है.

चीन के अखबार ‘चाइना डेली’ ने चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन (सीएसएससी) को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि यह युद्धपोत आधुनिक खोजी एवं हथियार प्रणाली से लैस होगा. यह पोत रोधी, पनडुब्बी रोधी और वायु रक्षा अभियान में दक्ष होगा. यह निर्माणाधीन पोत चीनी नौसेना के अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट का संस्करण है.

सीएसएससी ने हालांकि पोत के प्रकार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. इस पोत का निर्माण शंघाई स्थित हुदोंग-झोंगहुआ पोत कारखाने में हो रहा है. चीन को इस्लामाबाद का ‘‘सदाबहार मित्र’’ कहा जाता है और वह पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करने वाला सबसे बड़ा देश है. दोनों देश संयुक्त रूप से जेएफ-थंडर का निर्माण भी कर रहे हैं. यह एकल इंजन वाला लड़ाकू विमान है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch