Saturday , May 4 2024

पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला, आज प्रचार का आखिरी दिन

नई दिल्ली। 11 अप्रैल को देश में पहले चरण का चुनाव होना है. इस दिन कई वीवीआईपी कैंडिडेट्स की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएगी. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों में पर मतदान होगा. पहले चरण में  नितिन गडकरी, चौधरी अजित सिंह, वीके सिंह और जयंत चौधरी समेत ऐसे 10 वीवीआईपी कैंडिडेट्स जिनकी किस्मत का फैसला होगा. पहले चरण की टॉप टेन सीट पर एक नजर –

1- नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र की राजनीति के बड़े चेहरे हैं. गडकरी एक बार फिर बीजेपी की टिकट से नागपुर संसदीय सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार नाना पटोले से है. आरएसएस के प्रभाव वाली नागपुर सीट पर 2014 में गडकरी ने 2.5 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. नागपुर सीट पर बीजेपी का दबदबा रहा है, लेकिन कुनबी समाज से आने वाले नाना पटोले के मैदान में उतरने से गडकरी को इस बार कांटे की टक्कर मिल सकती है.

2- चौधरी अजीत सिंह

आरएलडी संस्थापक चौधरी अजीत सिंह मुजफ्फरनगर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उनका सीधा मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी संजीव बाल्यान से है. इस सीट पर मुसलमान, जाटव और जाट वोट बैंक का अच्छा खासा प्रभाव है. SP, BSP और RLD गठबंधन के चलते इस सीट पर उनका पलड़ा भारी दिखता है.  चौधरी अजीत सिंह जाटों के बड़े नेता माने जाते हैं, हालांकि वह पिछला चुनाव मोदी लहर में हार गए थे.

3- जनरल वीके सिंह

दिल्ली से सटे होने के चलते गाजियाबाद की सियासी अहमियत काफी है. पूर्व सेना प्रमुख और विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह एक बार फिर बीजेपी की टिकट से इस सीट पर प्रत्याशी हैं. कांग्रेस, सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन ने इस सीट पर वीके सिंह के लिए मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. वीके सिंह को कांग्रेस की डॉली शर्मा और गठबंधन उम्मीदवार सुंरेश बंसल से कांटे टक्कर मिलने की उम्मीद है.

4- जयंत चौधरी

राष्ट्रीय लोक दल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी पार्टी को राजनीति विरासत में मिली है. उनके बाबा स्‍व. चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री रह चुके हैं जबक‍ि पिता अजित सिंह केंद्रीय मंत्री का पदभार संभाल चुके हैं. इस बार SP-BSP और RLD गठबंधन के बैनर तले जयंत चौधरी बागपत संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बागपत आरएलडी का गढ़ है, उनके पिता अजित चौधरी यहां से कई बार सांसद रह चुके हैं. जयंत 15वीं लोकसभा में मथुरा से सांसद रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2014 में वह मथुरा से हेमा मलिनी के सामने हार गए थे.

5- चिराग पासवान

अभिनेता से नेता बने चिराग पासवान एनडीए गठबंधन के तहत बिहार की जमुई लोकसभा सीट से चुनावी रण में हैं. लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) नेता चिराग पासवान 2014 में जमुई सीट (सुरक्षित) से चुनाव लड़े और करीब 80 हजार वोटों से जीतकर संसद पहुंचे. इस बार चिराग पासवान का मुकाबला महागठबंधन के तहत रालोसपा उम्मीदवार भूदेव चौधरी से है. चिराग पासवान लोजपा अध्यक्ष राम बिलास पासवान के बेटे हैं.

6- जीतनराम मांझी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी महादलित समुदाय से आते हैं. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के मुखिया जीतनराम मांझी बिहार के गया संसदीय से चुनाव लड़ रहे हैं. जीतन  राम मांझी की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और वीआईपी महागठबंधन के साथ मिलकर लड़  रही है. गया सीट पर मुख्य मुकाबला राजग और महागठबंधन के बीच ही माना जा रहा है. 2014 के चुनाव मे जीतन राम मांझी जेडीयू के टिकट पर चुनावी मैदान में थे और जीतन राम मांझी को 1,31,828 वोट से ही संतोष करना पड़ा था.वह तीसरे नंबर पर रहे.

7- महेश शर्मा

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा इस बार गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) से चुनावी रण में है, उनकी किस्मत यहां होने वाले त्रिकोणीय मुकाबले में दांव पर लगी है. कांग्रेस ने अरविंद कुमार सिंह को जबकि सपा-बसपा-रालोद गठबंधन ने यहां बसपा के सतवीर को संयुक्त रूप से अपना उम्मीदवार बनाया है. इस संसदीय क्षेत्र से दो निर्दलीय सहित कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं.

8- असदुद्दीन ओवैसी

2014 में AIMIM के नेता असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से लगातार तीसरी बार लोकसभा सांसद चुने गए. अब एक बार फिर असदुद्दीन ओवैसी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं, वो मुसलमानों के बड़े चेहरे हैं. हैदराबाद लोकसभा सीट पर अब तक कुल 16 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं, जिनमें से आठ बार AIMIM ने जीत दर्ज की.

9- हाजी याकूब कुरैशी

मेरठ सीट महागठबंधन में बसपा को मिली है. इस सीट पर बीएसपी ने हाजी याकूब कुरैशी को उम्मीदवार बनाया है. हाजी याकूब कुरैशी बढ़ापुर से विधायक भी हैं. इस बार एसपी-बीएसपी-आरएलडी के संयुक्‍त उम्‍मीदवार के रूप में हाजी याकूब कुरैशी बीजेपी के कड़ी चुनाैती दे रहे हैं. इस सीट पर हाजी याकूब कुरैशी का मुख्य मुकाबला बीजेपी के राजेन्द्र अग्रवाल और कांग्रेस के हरेंद्र अग्रवाल से है.

10- नसीमुद्दीन सिद्दीकी

कभी बीएसपी में नंबर दो रहे नसीमुद्दीन सिद्दी इस बार यूपी की बिजनौर लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा ने इस सीट पर मलूक नागर और बीजेपी ने कुंवर भारतेंदु सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch