Sunday , April 28 2024

डिफेंस एक्सपो में सैन्य शक्ति का डंका, PM ने 5 साल में 5 बिलियन एक्सपोर्ट का रखा टारगेट

लखनऊ। लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के रक्षा बाजार में भारत की हिस्सेदारी का स्पष्ट ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी ने कहा है कि भारत का रक्षा निर्यात अगले 5 सालों में लगभग 5 बिलियन डॉलर यानी कि लगभग 35000 करोड़ रुपये किया जाना चाहिए.

इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व शांति का पक्षधर रहा है. और डिफेंस सेक्टर में भारत की महत्वाकांक्षा किसी देश के खिलाफ नहीं है. उन्होंने कहा कि आज दुनियाभर में 6 हजार से ज्यादा भारतीय सैनिक विश्व शांति स्थापना समूह का हिस्सा हैं.

रक्षा बाजार पर भारत की नजर

डिफेंस एक्सपो को संबोधित करने लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 2 साल में हमारा रक्षा निर्यात 17000 करोड़ रुपये हो गया है, 2014 में ये 2000 करोड़ रुपये था. रक्षा बाजार में भारत के बुलंद इरादों का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि अगले कुछ सालों में रक्षा क्षेत्र में 200 स्टार्टअप कंपनियां आने वाली हैं इससे रक्षा क्षेत्र का स्वदेशीकरण होगा.

मोदी ने कहा, “हमारी कोशिश है कि आने वाले पांच साल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के करीब 25 रक्षा उत्पाद विकसित किए जाएं. बीते पांच वर्षों में डिफेंस के क्षेत्र में तेजी आई है. 2014 के बाद बड़ी संख्या में डिफेंस लाइसेंस विकसित किए गए हैं. आने वाले पांच वर्षों में डिफेंस एक्सपोर्ट को 35 हजार करोड़ तक बढ़ाने का लक्ष्य है.

मित्र देशों को भी करेंगे मदद

पीएम ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में तरक्की से भारत न सिर्फ आत्म निर्भर होगा बल्कि जरूरत पड़ने पर हम मित्र देशों को मदद करने के लिए भी तैयार रहेंगे. पीएम ने कहा कि भारत शांति का भरोसेमंद पार्टनर है. पीएम ने कहा, “हमारे ऊपर अपने देश की सुरक्षा के साथ पड़ोस के अन्य देशों को सुरक्षा देने की भी जिम्मेदारी है. भारत की रक्षा महत्वाकांक्षा किसी देश के खिलाफ नहीं है. भारत में रक्षा विनिर्माण को बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य रखे गए हैं. इसके अलावा, भारत की स्पेस तकनीक देश की जनता की सेवा करने के लिए काम कर रही है.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एक्सपो में इस बार एक हजार से ज्यादा रक्षा निर्माता और दुनियाभर से 150 कंपनियां शिरकत कर रही हैं. इसके अलावा 30 से ज्यादा देशों के रक्षा मंत्री और सैकड़ों बिजनेस टायकून भी यहां उपस्थित हैं. बता दें कि डिफेंस एक्सपो रक्षा मंत्रालय का हर दो साल में होने वाला कार्यक्रम है. इस बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली बार 5 फरवरी से 9 फरवरी तक डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch