Sunday , May 5 2024

Coronavirus: अमेरिका में मरने वालों की संख्या 20,000 के पार, दक्षिण कोरिया में कम हो रहे नए मामले

वाशिंगटन। अमेरिका में कोविड-19 (COVID-19) से मरने वालों की संख्या 20,000 को पार कर गई है. दुनिया भर में इस भयंकर महामारी के कारण होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका, इटली से आगे निकल गया है.

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में चीन में उत्पन्न हुए घातक कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में एक लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका है. वहीं दुनिया में कोविड-19 के कारण सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं, जहां 20,597 लोगों की जान जा चुकी है. इस मामले में अमेरिका ने शनिवार को इटली को पीछे छोड़ दिया. इटली में 19,468 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 5.3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जो चार देशों स्पेन (1,63,027), इटली (1,52,271), जर्मनी (1,25,452) और फ्रांस (93,790) के मरीजों की कुल संख्या के लगभग बराबर है. मौतों के मामले में, अमेरिका और इटली के बाद स्पेन (16,606), फ्रांस (13,832) और ब्रिटेन (9,875) का नम्बर आता है.

अमेरिका की आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क शहर दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है, जहां शनिवार रात तक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी थी और 1,80,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. करीब 83 लाख की आबादी वाला यह शहर अमेरिका की सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है.

सभी 50 राज्यों में आपदा की घोषणा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है और सभी 50 राज्यों में आपदा की घोषणा का दी गई है. देश की 33 करोड़ आबादी में से 95 प्रतिशत से अधिक को घर में रहने का निर्देश दिया गया है. ट्रम्प ने कोविड-19 से निपटने के लिए सशस्त्र बलों के 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया है.

सामाजिक मेलजोल कम करने जैसे कई उपायों को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. शुरुआत में, कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस टास्क फोर्स के सदस्यों ने कोविड-19 से एक से दो लाख लोगों की मौत की आशंका जताई थी, लेकिन अब उनका कहना है कि इन उपायों के सफल कार्यान्वयन के कारण मरने वालों की संख्या में कमी आ सकती है, अब इससे 60,000 लोगों की मौत की आशंका है.

‘हालात जल्द से जल्द ठीक हो जाए और सबकुछ फिर से शुरू हो’

राष्ट्रपति ट्रंप ने शनिवार रात फॉक्स न्यूज से कहा, ‘‘हमारे देश के लोग बहुत कुछ कर चुके हैं. हमने इसे सही तरीके से लागू किया है.’’ इस बीच, ट्रम्प ने कहा कि न्यूयॉर्क जैसे स्थानों में स्थिति में सुधार हो रहा है, जहां नए रोगियों की संख्या में कमी आई है. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि हालात जल्द से जल्द ठीक हो जाए और सबकुछ फिर से शुरू हो जाए. विश्वभर में कोरोना वायरस के कारण 1,08,862 लोगों की जान जा चुकी है और 17 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं.

दक्षिण कोरिया में कम हो रहे कोरोना के नए मामले

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 10,512 हो गए हैं. देश में संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्रों ने रविवार को एक बयान जारी करके यह जानकारी दी.

बयान में कहा गया कि 7,368 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और उन्हें पृथकवास केन्द्रों से छुट्टी मिल गई है. इसके अलावा संक्रमण के संदेह में 13,788 लोगों की जांच की जा रही है. देश में संक्रमण से तीन और लोगों की जान चली गई जिसे मिलाकर अब तक 214 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात यह है कि यहां संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे है. मार्च की शुरुआत में यहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch