Tuesday , May 14 2024

बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीज क्या करें? जानें ये स्थिति अच्छी और खराब क्यों है

नई दिल्ली। आईसीएमआर (ICMR) ने हाल ही में ​बताया कि भारत में कोरोना वायरस (coronavirus)  के 80 प्रतिशत मरीजों में इसके लक्षण नहीं दिखाई दिए. तो सवाल ये उठता है कि जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखते, उन्हें क्या करना चाहिए.

मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर डॉ. संदीप ​बुद्धिराजा कहते हैं, भारत में अब ऐसे मरीजों में भी कोरोना पॉजिटिव आ रहा है जिनमें खांसी, जुकाम बुखार का कोई लक्षण भी नहीं है और वह किसी कोरोना मरीज के संपर्क में भी नहीं आए हैं.

डॉक्टरों का मानना है कि यह स्थिति भारत के लिए अच्छी भी है और खराब भी. अच्छी इसलिए है, क्योंकि बहुत से मरीज खुद ही ठीक हो रहे हैं अस्पतालों में उतने मरीज नहीं है, जितनी तादाद में कोरोना वायरस है.
लेकिन यह स्थिति बुरी इसलिए है क्योंकि, ऐसे लोग दूसरों को अनजाने में कोरोना का संक्रमण दे सकते हैं. अब भारत को ज्यादा लोगों को टेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी.

इसके अलावा कंटेनमेंट स्ट्रेटजी यानी हॉटस्पॉट में ज्यादा पाबंदी लगाना भी अच्छा तरीका है. इसे कड़ाई से लागू करना पड़ेगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch