Sunday , May 5 2024

ढाई घंटे में 4 लाख ने कराई टिकट बुकिंग, 1 जून से शुरू होंगी पैसेंजर ट्रेनें

नई दिल्ला। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि पिछले ढाई घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने सेकंड क्लास पैसेंजर ट्रेन के लिए बुकिंग करवाई है। इनमें से कई लोग वो हैं जो अपने घरों को वापस जाना चाहता हैं। रेल मंत्री ने बताया कि इनमें ऐसे भी कई लोग शामिल हैं जो काम के लिए शहरों में वापस लौटना चाहते हैं, जो बहुत ही अच्छी बात है। बता दें कि 1 जून से पैसेंजर ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं।

इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर मौजूद दुकानों के मालिकों के लिए भी खुशखबरी ही है, जल्द ही स्टेशनों पर दुकानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि हमने रेलवे स्टेशनों पर दुकानों के संचालन की भी अनुमति दे दी है हालांकि फिलहाल टेकअवे की ही अनुमति दी गई है। इसका मतलब यात्री यहां से सिर्फ सामान पैक करवा सकेंगे दुकान पर खाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में और ट्रेनों को शुरू करने की भी घोषणा की जाएगी।

बता दें कि देश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है, जिसके चलते काफी समय से रेल सेवा बंद है। रेलवे की तरफ से कुछ आवश्यक ट्रेनें चलाई गई थी लेकिन यह सिर्फ प्रवासी कामगारों के लिए हैं, लेकिन भीड़ भाड़ से बचने और लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए ट्रेन सेवा बंद कर दी गई थी। ताकि जो जहां है वहीं रहे और कोरोना के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। इस बीच प्रवासी कामगारों ने पैदल ही अपने घरों को निकलना शुरू कर दिया था जिसके बाद रेल मंत्रालय से स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलाई थीं।

18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है जिसमें सरकार ने जनता को कई तरह की रियायतें दी हैं। इसी के साथ ही रेलवे भी यात्रियों के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने जा रहा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch