Thursday , May 2 2024

J-K: सेना की बड़ी सफलता, हिज्बुल के टॉप कमांडर समेत 5 आतंकी ढेर

शोपियां। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में पांच आतंकियों को ढेर करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है. इन मारे गए पांच आतंकियों में हिज्बुल मुजाहिदीन का टॉप कमांडर फारूक अहमद भट उर्फ नाली भी शामिल है. फारूक अहमद भट उर्फ नाली जम्मू के कुलगाम का रहने वाला है. वह दो हफ्ते पहले कुलगाम में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों को चकमा देकर भाग गया था.

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी रहे देवेंद्र सिंह के साथ आतंकी नवीद बावू की गिरफ्तारी के फारूक अहमद भट कुलगाम और पुलवामा में हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर बना था. फारूक अहमद भट A++ कटेगरी का आतंकवादी था. उसकी सुरक्षा बलों को काफी समय से तलाश थी.

बताया जा रहा है कि आतंकी फारूक अहमद भट ने साल 2015 में हिज्बुल मुजाहिदीन को ज्वॉइन किया था. रविवार को जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की है. इन आतंकियों के पास से सुरक्षा बलों को 3 AK47 राइफल और 2 पिस्टल भी बरामद हुई हैं.

हिज्बुल कमांडर फारूक अहमद भट के अलावा सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों की पहचान सकलैन अहमद वगर और सफैत अमीन नायक के रूप में हुई. इसके अलावा बाकी दो आतंकियों की पहचान नहीं हो पाई है. आतंकी फारूक अहमद भट पिछले साल हुए जम्मू बस ग्रेनेड हमले का मास्टरमाइंड भी था.

रविवार को सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ उस समय शुरू हो गई थी, जब जवान सर्च ऑपरेशन चला रहे थे. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी के इनपुट मिलने के बाद शोपियां के इलाके को घेर लिया था और तलाशी अभियान शुरू किया था. जब पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया, तो छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की और आतंकियों को ढेर कर दिया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch