Saturday , May 4 2024

यूपी में 24 घंटे के भीतर 433 नए कोरोना मरीज, जानें पूर्ण विवरण

लखनऊ। प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बीते 24 घंटे के दौरान 433 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. हालांकि इस दौरान संक्रमित मरीजों की कोरोना वायरस जांच की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है. वहीं बीते 24 घंटे के दौरान 11 हजार 308 सैंपल टेस्ट किए गए हैं.

जानकारी देते प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और अपर मुख्य सचिव सूचना.

सोमवार से अनलॉक-1 को ध्यान में रखते हुए सभी लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बस्ती जिले में पहुंचकर कोरोना बचाव प्रबंध व्यवस्था की हकीकत जानी.

प्रदेश में 433 नए संक्रमित
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति की जानकारी मीडिया से साझा की. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 433 नए संक्रमित मरीज मिले हैं, जबकि पूरी तरह ठीक होकर घर जाने वालों की संख्या 6185 हो गई है.

15,000 जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य
प्रदेश में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4076 है, जिनका अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. अब तक कुल 275 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण जांच की रफ्तार बढ़ाई जा रही है. जल्द ही 15000 जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य है. प्रदेश के कई जिलों में ट्रू-नेट मशीन से जांच शुरू की कर दी गई है.

आइसोलेशन वार्ड में 4175 मरीज
बस्ती जिले में 50 मरीजों की जांच इसी मशीन से की गई है. इस समय प्रदेश के आइसोलेशन वार्ड में 4175 लोग भर्ती हैं. 24 घंटे के दौरान पांच-पांच मरीजों के 1084 पुल टेस्ट किए गए, जिसमें से 128 पूल टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं, जबकि 10 -10 मरीजों के 127 पूल टेस्ट में 17 टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं. उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से प्रदेश के जिन लोगों को संदेश भेजा गया है, उनमें से 64746 लोगों को कंट्रोल रूम से संपर्क स्थापित कर उनका हालचाल जाना गया है.

4,553 एरिया हॉटस्पॉट
प्रदेश के नॉन हॉटस्पॉट एरिया और कंटेंटमेंट जोन में सर्विलांस का कार्य निरंतर जारी है. अब तक 15,482 कंटेनमेंट क्षेत्रों में 4,553 हॉटस्पॉट हैं, जबकि 10,929 नॉन हॉटस्पॉट हैं. 1,09,124 टीम दिवस के माध्यम से प्रदेश के 84,04,269 घरों का सर्विलांस किया गया है, जिसमें 4 करोड़ 27 लाख 73,938 लोग थे.

प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग
प्रवासी श्रमिक लौटकर आ रहे हैं, उनको थर्मल स्कैन करने के बाद राशन किट दी जा रही है. 21 दिन तक होम क्वारंटाइन किया गया है. ऐसे सभी लोगों के घर के आगे पोस्टर लगाया जा रहा है, जिसमें यह भी लिखा है कि वह किस तारीख तक क्वारंटाइन हैं. उन्होंने बताया कि अनलॉक डाउन शुरू होने के साथ ही लोगों की गतिविधियां बढे़ेंगी. ऐसे में सभी को आगाह किया जा रहा है कि वे शारीरिक दूरी बनाए रखें, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा न रहे.

अधिकारियों को दिशा-निर्देश
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने टीम 11 के अधिकारियों के साथ अनलॉक व्यवस्था को लेकर एक मीटिंग की है. इससे पहले शनिवार की शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया था. सोमवार से विभिन्न स्थलों पर सार्वजनिक गतिविधियों को शुरू किया जा रहा है. ऐसे में अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे धर्मस्थल के प्रबंधकों से बातचीत कर सुनिश्चित करें कि 5 से ज्यादा लोग एक साथ एकत्र न हों.

रोजगार देने के लिए कार्य योजना
इसी तरह की व्यवस्था अन्य सार्वजनिक स्थलों के लिए भी की गई है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अस्पतालों का लगातार निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि पुराने संक्रमित मरीजों का भली-भांति इलाज हो सके. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राजस्व गतिविधियों को भी तेज करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही निर्माण कार्य शुरू करने और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए कार्य योजना तैयार करने को भी कहा गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch