Sunday , May 26 2024

यूनान के पानी में न करें रिसर्च, तुर्की को अमेरिका की हिदायत

वाशिंगटन। अमेरिका ने तुर्की (Turkey) को यूनान (Greece) के जलक्षेत्र में रिसर्च न करने की सलाह दी है। पूर्वी भूमध्यसागर (Eastern Mediterranean) में तनाव बढ़ने की आशंका के मद्देनजर अमेरिका ने तुर्की के सिस्मिक रिसर्च (Seismic Research) को रोकने को कहा है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्पूतिनक को यह जानकारी दी कि यूनान के जलक्षेत्र में तुर्की द्वारा किए जा रहे रिसर्च को रोकने की बात कही गई है। मंगलवार को प्रवक्ता ने बताया, ‘पूर्वी भूमध्यसागर के विवादित जलक्षेत्र में रिसर्च के लिए तुर्की ने NAVTEX जारी किया है जिससे अमेरिका अवगत है। हमने तुर्की के अधिकारियों से इस रिसर्च ऑपरेशन के लिए बनाई जा रही योजनाओं पर रोक लगा दी है।

NAVTEX यानि नैविगेशनल टेलेक्स (navigational text messages) एक डिवाइस है जो जहाज पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे समुद्री जलक्षेत्र में मौसम या फिर किसी तरह के खतरे से संबंधित पूर्वानुमान और चेतावनी मिल जाती है। 21 जुलाई से 2 अगस्त के बीच तुर्की के ओरुक रीस ( Turkish Oruc Reis) जहाज के जरिए सिस्मिक सर्वे का अनुमान है जो 2 अगस्त तक यूनानी आइलैंड के पूर्व और दक्षिण में कर सकता है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch