Tuesday , May 21 2024

एक शर्त की वजह से अधूरी रह गई करीना कपूर के दादा की इच्छा, मुमताज को किया था शादी के लिए प्रपोज

70 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस मुमताज आज 73 साल की हो गई हैं । 31 जुलाई 1947 को मुमताज का जन्‍म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था । बहुत ही छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की, 12 साल की उम्र से वो फिल्मों में काम करने लगी थीं । शुरूआत में तो उन्‍हें हल्‍के फुल्‍के रोल ही मिलते थे, लेकिन जल्‍द ही उन पर फिल्‍म मेकर्स की नजर पड़ी और और वो लीड एक्‍ट्रेस के तौर पर काम करने लगीं । एक दौर था जब मुमताज और देव आनंद, मुमताज और राजेश खन्‍ना की जोड़ी सुपरहिट थी ।

दीवाने थे शम्मी कपूर

लेकिन मुमताज का नाम शम्मी कपूर के साथ भी जोड़ा जाता रहा । बताया जाता है कि जब वो 18 साल की थीं, तभी शम्मी कपूर ने उनसे शादी करने का प्रपोजल दिया था । लेकिन मुमताज इस प्रपोजल को हां नहीं कर पाईं, वजह थी एक शर्त । ऐसी शर्त जिसे मुमताज बिलकुल नहीं मान पाईं । ये शर्त शम्‍मी कपूर के लिए बहुत अहम थी क्‍योंकि ये ही उनके परिवार की रीत थी ।

शम्‍मी कपूर की शर्त

दरअसल शम्मी कपूर ने मुमताज से शादी के बाद फिल्‍मी करियर छोड़ने के लिए कहा था । लेकिन मुमताज ऐसा नहीं करना चाहती थीं, उन्‍होने शम्मी कपूर का ये प्रपोजल ठुकरा दिया। शम्‍मी कपूर के लाख चाहने, मनाने के बाद भी मुमताज नहीं मानीं । दोनों ने एक साथ सिर्फ एक ही फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ में काम किया था। मुमताज-शम्मी पर फिल्माया गया इस फिल्‍म का गाना ‘आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर जुबान..’ काफी हिट रहा।

1974 में की शादी

मुमताज ने साल 1974 में मुमताज ने मयूर माधवानी से शादी कर ली। इसके बाद उन्‍होने इंडस्‍ट्री से भी विदा ले ली । आजकल मुमताज अपने परिवार के साथ ‘रोम’ में हैं । कुछ समय पहले उनकी तसवीरें आईं थी, उनकी बेटियां भी बेहद खूबसूरत हैं । मुमताज रोम में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती हैं । मुमताज को आज उनके जन्‍मदिन पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री से बधाईयां मिल रही हैं ।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch