Sunday , May 26 2024

जानिए क्यों धोनी ने संन्यास के ऐलान के लिए चुना ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…’ गाना

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बैकग्राउंड में गाना चल रहा है, ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…’ और इसके साथ ही उन्होंने इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। जुलाई 2019 में अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच खेलने वाले धोनी ने जानिए क्यों यह खास गाना चुना। मुकेश का गाया हुआ यह गाना धोनी का फेवरेट गाना है। विराट कोहली फाउंडेशन के एक फंक्शन में धोनी ने बताया था कि यह उनका पसंदीदा गाना है और उन्होंने स्टेज पर इसकी कुछ लाइन्स भी गाई थीं।

धोनी के फेवरेट सिंगर किशोर कुमार हैं, लेकिन मुकेश का गाया हुआ यह गाना उनके दिल के बहुत करीब है। धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम 07:29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।’ इससे एक दिन पहले ही वह यूएई में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के लिये चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ने चेन्नई पहुंचे थे। भारत के लिये उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। करियर के आखिरी चरण में वो खराब फॉर्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रहीं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाईं।

देखें जब धोनी ने खुद स्टेज पर गाया था यह गाना-

आंकड़ों से हालांकि धोनी के करियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता। धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था। वो कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे। इसलिए 2007 टी20 विश्व कप का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे नये गेंदबाज को दिया जो 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में फार्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिए आए। दोनों बार भारत ने खिताब जीता।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch