Monday , September 28 2020

दुनिया के सबसे बड़े वेटलैंड फॉरेस्ट को जमीन के भीतर लगी आग कर रही खत्म

पोकोना। नम जमीन (वेटलैंड) पर लगे दुनिया के सबसे बड़े जंगल में आग लगी हुई है लेकिन अक्सर वह दिखाई नहीं देती। यह हाल है ब्राजील के पेंटानल के जंगलों का। जमीन के भीतर लगी यह आग जंगल को खत्म करती जा रही है। इसके चलते जमीन की नमी खत्म होती जा रही है, तालाब और पोखर का पानी भाप बनकर उड़ रहा है। जमीन की नमी खत्म होने से जंगल को भारी नुकसान हो रहा है, बड़ी संख्या में जानवरों को जान से हाथ धोना पड़ रहा है और वे पलायन कर रहे हैं।

अमेजन के जंगलों में लगी आग की समस्या अभी खत्म नहीं हुई कि उसके नजदीक पेंटानल में यही समस्या भयंकर हो गई। आग को देखकर उसे काबू में करने के लिए अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने जंगल में जगह-जगह टावर बनाए हैं लेकिन कुछ दिनों बाद उन्हें पता चलता है कि उनके टावर के नीचे ही आग पहुंच गई। लेफ्टिनेंट इसाक व्हीबी कहते हैं कि जमीनी आग को केवल गहरी ट्रेंच (नालीनुमा गढ्ड़ा) खोदकर ही काबू किया जा सकता है। लेकिन हजारों वर्ग किलोमीटर इलाके में ट्रेंच खोदना बहुत मुश्किल और काफी समय का काम है। पेंटानल का जंगल करीब डेढ़ लाख वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है और यह बोलीविया और पैरागुए तक है। बताया जा रहा है कि इस बार यहां पर 15 साल की सबसे भयंकर आग लगी है।

आग को काबू करने के लिए कुछ इलाकों में पेड़ और झाडि़यां काटी जा रही हैं लेकिन जमीन के नीचे की आग का कोई इलाज नहीं है। इलाके में चलने वाली तेज हवा स्थिति को और बिगाड़ रही है। कई बार फायर फाइटर को लगता है कि उन्होंने आग को बुझा लिया लेकिन कुछ ही घंटों बाद यह उनकी गलतफहमी साबित होती है और आग भड़की हुई मिलती है। 40 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर हफ्तों से लगातार 24 घंटे काम करने के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया जा सका है, हजारों वर्ग किलोमीटर इलाके में लगे पेड़ और झाडि़यां नष्ट हो चुकी हैं।

अमेजन में लगी आग को बुझाने का काम जारी

ब्राजील के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है अमेजन के जंगल में लगी आग को बुझाने के हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। जंगल में लगी आग को बुझाने का काम रुका नहीं है, इसको लेकर हो रहा प्रचार गलत है। इससे पहले पर्यावरण मंत्रालय ने कहा था कि वित्त मंत्रालय ने पर्यावरण बचाव के लिए खर्च होने वाली धनराशि रोक ली है, इसके चलते 1,300 अग्निशमन कर्मियों, सैकड़ों निरीक्षणकर्ताओं, छह हेलीकॉप्टरों और छह विमानों को काम से हटाया जा रहा है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति