Monday , May 17 2021

माँ दुर्गा की पूजा से रोकने वालों को जनता माफ नहीं करेगी, बना लिया परिवर्तन का मन: हुगली में PM मोदी

हुगली। असम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के हुगली पहुँचे। यहाँ पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बंगल ने परिवर्तन का मन बना लिया है। यहाँ का जन उत्साह बड़ा संदेश दे रहा है। विकसित देशों ने सही समय पर इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया, अब बंगाल में भी इस तरह की तैयारी है। इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि जितनी भी सरकारें पश्चिम बंगाल में रहीं, उन्होंने इस ऐतिहासिक क्षेत्र को अपने ही हाल में छोड़ दिया। यहाँ के इंफ्रास्ट्रक्चर को, यहाँ की धरोहर को बेहाल होने दिया गया। वंदे मातरम भवन जहाँ बंकिमचंद जी 5 साल रहे, उसका हाल बेहाल है।

इंफ्रास्ट्रक्चर का उपहार देने आया हूँ- पीएम मोदी

हुगली की रैली में नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज इस वीर धरा से पश्चिम बंगाल अपने तेज विकास के संकल्प को सिद्ध करने के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है। पिछली बार आपको गैस कनेक्टिविटी का, इंफ्रास्ट्रक्चर का उपहार देने आया था। आज रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी को मजबूत करने वाले महत्वपूर्ण काम शुरू होने जा रहे हैं।”

पीएम मोदी ने किया महापुरुषों का जिक्र

पीएम मोदी ने इस दौरान महर्षि अरविंदो घोष, विपिन बिहारी, रामकृष्ण परमहंस जैसे आदर्श पुरुषों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि अब हमें और देर नहीं करनी है। हमें एक पल भी रुकना नहीं है। हमें एक पल भी गँवाना नहीं है। इसी सोच के साथ आज देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर अभूतपूर्व जोर दिया जा रहा है, अभूतपूर्व निवेश किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने किया दुर्गा पूजा का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि यहाँ पर तुष्टिकरण को बल दिया जा रहा है। पीएम ने इस दौरान दुर्गापूजा और विसर्जन का भी जिक्र किया। ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तुष्टीकरण की राजनीतिक बंगाल के लोगों को दुर्गा पूजा से रोकती है।

उन्होंने कहा कि बंगाल के लोग अपनी संस्कृति का अपमान करने वाले ऐसे लोगों को कभी माफ नहीं करेंगे। बंगाल में अगर बीजेपी की सरकार बनेगी तो हर बंगालवासी अपनी संस्कृति का गौरवगान कर सकेगा। कोई उसे डरा नहीं पाएगा।

उन्होंने कहा कि माँ माटी मानुष की बात करने वाले लोग बंगाल के विकास के सामने दीवार बनकर खड़े हो गए हैं। टोलेबाजों ने प्रदेश का विकास रोक रखा है। पीएम मोदी ने टीएमसी पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी के नेताओं की शान-ओ-शौकत बढ़ती जा रही है और लोग गरीब होते जा रहे हैं। बंगाल के लाखों गरीब किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं से वंचित हैं।

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को कैसे रोका जाए, इसका एक और उदाहरण है। जन जीवन मिशन चल रहा है। गाँवों तक हर व्यक्ति को नल से जल पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है। ताकि माताओं व बहनों को पानी के लिए दूर न जाना पड़े, प्रदूषित पानी बच्चों को नहीं पीना पड़े।

देश में अभियान चलने के बावजूद, पश्चिम बंगाल में इसे नहीं होने दिया जा रहा है। तीन करोड़ से अधिक लोगों को देश भर में नल से जल पहुँचा है। केंद्र सरकार ने पूरा जोर लगाया, लेकिन अब तक पौन दो करोड़ घरों में से महज नौ लाख घरों में ही पश्चिम बंगाल में नल से जल पहुँच सका है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने असम के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नीति सही हो, नीयत साफ हो तो नियति भी बदलती है। आज देश में जो गैस पाइपलाइन का नेटवर्क तैयार हो रहा है, देश के हर गाँव तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा रहा है, हर घर जल पहुँचाने के लिए पाइप लगाया जा रहा है, वो भारत माँ की नई भाग्य रेखाएँ हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर बनते भारत के लिए लगातार अपने सामर्थ्य, अपनी क्षमताओं में भी वृद्धि करना आवश्यक है। बीते वर्षों में हमने भारत में ही, रिफाइनिंग और इमरजेंसी के लिए ऑयल स्टोरेज कैपेसिटी को काफी ज्यादा बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि इन सारे प्रोजेक्ट्स से असम और नॉर्थ ईस्ट में लोगों का जीवन आसान होगा और नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। जब किसी व्यक्ति को उसकी मूलभूत सुविधाएँ मिलती हैं, तो उसका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बढ़ता हुआ ये आत्मविश्वास क्षेत्र का भी और देश का भी विकास करता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति