Friday , April 19 2024

चीन के पहले Monkey B वायरस से संक्रमित पशु चिकित्सक की मौत: जानें ‘वुहान कोरोना’ से भी कितना है घातक

चीन के वुहान कोरोना वायरस के बाद अब बीजिंग में एक पशु चिकित्सक में मंकी बी वायरस के रूप में पहला मानव संक्रमण का मामला सामने आया था। अब जब इस खतरनाक वायरस से उनकी मौत हो गई है। तो यह दावा किया जा रहा है कि मरीज के करीबी लोग फिलहाल इस वायरस से सुरक्षित हैं, क्योंकि उनमें ये वायरस नहीं पाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 53 साल के पशु चिकित्सक, जो गैर-मानव प्राइमेट्स पर शोध करने वाली संस्था के लिए काम करते थे। उनमें मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों को विच्छेदित करने के एक महीने बाद उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखे थे। जिसका चीन सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ऑफ चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शनिवार (17 जुलाई 2021) को खुलासा किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वायरस बेहद घातक बताया जा रहा है। इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर का दावा 70 से 80 प्रतिशत तक है। वहीं, शोधकर्ताओं ने अप्रैल 2021 में पशु चिकित्सक के Cerebrospinal Fluid को इकट्ठा किया था और उसे मंकी वायरस (BV) से पॉजिटिव पाया। हालाँकि, उनके करीबियों के सैंपल निगेटिव पाए गए।

बता दें कि यह वायरस सबसे पहले 1932 में सामने आया था यह सीधे संपर्क और शारीरिक स्राव के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch