Monday , November 29 2021

दूसरे टी-20 पर कोरोना के बादल:टीम इंडिया के 9 क्रिकेटर आइसोलेशन में, इनके बिना प्लेइंग-11 बनाना मुश्किल; शाम 4 बजे तक हो सकता है फैसला

टीम इंडिया के ऑलराउंडर कुणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से मंगलवार को भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी-20 मैच नहीं खेला जा सका था। उस समय यह बताया गया था कि अगर टीम के बाकी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो यह मैच बुधवार को खेला जा सकता है। अब खबर आ रही है कि भारत के 9 खिलाड़ी इस वक्त आइसोलेशन में हैं और मैच में उनके खेलने पर संदेह है।

आइसोलेशन में गए खिलाड़ियों में पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन और कृष्णप्पा गौतम शामिल हैं। ऐसे में भारत के लिए प्लेइंग-11 बना पाना मुश्किल हो सकता है। इधर, श्रीलंका की टीम के खिलाड़ियों की ताजा कोरोना रिपोर्ट शाम 4ः00 बजे तक आने की उम्मीद है। इसके बाद ही फैसला होगा कि मैच हो पाएगा या नहीं।

श्रीलंका के खिलाफ लगातार 6वीं सीरीज जीतने का मौका
अगर मुकाबला हुआ तो टीम इंडिया के पास श्रीलंका के खिलाफ लगातार छठी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीतने का मौका है। भारतीय टीम अब तक एक बार भी श्रीलंका से द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। दोनों टीमों के बीच इससे पहले 7 टी-20 सीरीज खेली गई हैं। इसमें भारत ने 6 सीरीज जीती हैं। 2009/10 में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। इसके बाद से टीम इंडिया ने सभी सीरीज जीती है।

श्रीलंका की बात करें तो टीम 24 जुलाई 2019 से 21 टी-20 मैच खेल चुकी है। इसमें से उसने सिर्फ 5 मैच में टीम ने जीत हासिल की, जबकि 15 मैचों में श्रीलंकाई टीम हार चुकी है। 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। श्रीलंका अपने पिछले 5 टी-20 मैच भी हार चुका है।

टीम इंडिया शानदार फॉर्म में है
इधर, भारतीय टीम इस वक्त शानदार फॉर्म में है। उसने 24 जुलाई 2019 से लेकर अब तक 28 मैच खेले हैं। इसमें से 19 मुकाबलों में जीत हासिल की। टीम को 6 मैचों में हार मिली और 2 मैच टाई रहे। 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया अपने पिछले 5 टी-20 मैचों में से 4 जीत चुकी है।

हार्दिक पंड्या को फॉर्म में लौटने की जरूरत
सीरीज के पहले टी-20 में शिखर धवन, संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। यही कारण रहा कि टीम बैटिंग की मददगार पिच पर भी बड़ा टोटल नहीं खड़ा कर सकी। हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। वे टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय प्लान के अहम हिस्सा हैं। हालांकि इसके लिए पहले उन्हें फॉर्म में लौटना होगा।

भुवनेश्वर कुमार 4 विकेट लेकर फॉर्म में लौटे
पृथ्वी शॉ डेब्यू टी-20 की पहली बॉल पर ही आउट हो गए। वे वन-डे में शानदार फॉर्म में थे। इसका इनाम उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए स्क्वॉड में चुने जाने के रूप में मिला। BCCI ने उन्हें और सूर्यकुमार को इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भेजने का फैसला लिया है। इस दौरे के बाद वे लंदन के लिए रवाना हो जाएंगे। भारतीय बॉलर्स शानदार फॉर्म में हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट लेकर फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए हैं। टीम इंडिया इस मैच में उसी टीम के साथ उतर सकती है।

श्रीलंकाई टीम सिर्फ 3 बल्लेबाजों पर टिकी है
श्रीलंका के लिए फिलहाल कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है। अविष्का फर्नांडो, चरिथ असलंका और चमिका करुणारत्ने को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। कप्तान दासुन शनाका बॉल के साथ-साथ बैटिंग में भी नाकाम रहे हैं। टीम के विस्फोटक बल्लेबाज भानुका राजपक्षा चोट की वजह से पहले टी-20 में नहीं खेल पाए थे। वे इस मैच में भी उपलब्ध नहीं रहेंगे।

स्पिनर अकिला धनंजय को हसारंगा का साथ देना होगा
विकेटकीपर बल्लेबाज मिनोद भानुका, धनंजया डिसिल्वा और अशेन बंडारा पहले टी-20 में कुछ खास नहीं कर सके थे। बॉलिंग की बात की जाए तो दुष्मंथ चमीरा और वानिंदु हसारंगा के अलावा कोई भी बॉलर खास प्रभाव नहीं डाल सका। ऐसे में स्पिनर अकिला धनंजय को भी हसारंगा का साथ निभाना होगा।

श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11
दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा/सदीरा समाराविकरामा, चरिथ असलंका, अशेन बंडारा, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय, दुष्मंथ चमीरा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति