Wednesday , April 24 2024

ओलंपिक गए खिलाड़ियों पर हुई ईनामों की बौछार, किसी को सरकारी जॉब तो किसी को नकद सम्‍मान

टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों पर ईनामों की बारिश शुरू हो चुकी है । राज्य सरकारों ने अपने-अपने खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी और कैश प्राइज देने की घोषणा की है । इसके साथ ही रेलवे की ओर से भी पदक लाने वाले खिलाड़ियों और उनके कोच को कैश अवॉर्ड देने का ऐलान किया गया है । आपको बता दें ओलंपिक में अभी तक भारत को 5 मेडल मिल चुके हैं । आगे जानें किस खिलाड़ी को अब तक क्‍या सम्‍मान दिया गया है ।

मीराबाई चनू ASP बनीं

वहीं, वेटलिफ्टिंग में भारत को सिल्वर पदक दिलाने वालीं मणिपुर की मीराबाई चनू को एएसपी बना दिया गया है । मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने उन्हें 1 करोड़ रुपये कैश प्राइज देने का भी ऐलान किया है । इसके साथ ही सीएम बीरेन सिंह ने ऐलान किया है कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के सभी खिलाड़ियों को 25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा ।

पीवी सिंधु को भी ईनाम

बैंडमिंटन में भारत को ब्रॉन्ज दिलाने वालीं पीवी सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार ने उन्हें 30 लाख रुपये कैश देने का ऐलान किया है । राज्य सरकार के साथ ही इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी सिंधु को 25 लाख रुपये देने की घोषणा कर चुका है । सिंधु वो पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीता है । सिंधू ने  2016 के रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था ।

रवि दहिया पर ईनामों की बारिश

टोक्‍यो ओलंपिक में कुश्ती में सिल्वर मेडल जीतने वाले रवि दहिया को हरियाणा सरकार 4 करोड़ रुपये कैश का ईनाम दे रही है, साथ ही सरकारी नौकरी भी दी जाएगी । मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रवि 4 करोड़ रुपये कैश के साथ क्लास वन में सरकारी नौकरी और कंसेशनल रेट में प्लॉट देने की घोषणा की है ।

नीलकांता शर्मा को भी ईनाम
भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी नीलकांता शर्मा को मणिपुर और मध्य प्रदेश की सरकार ने ईनाम देने का ऐलान किया है । नीलकांता मणिपुर के रहने वाले हैं, लेकिन उन्होंने ट्रेनिंग एमपी की हॉकी एकेडमी से ली है । मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज नीलकांता को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा कर चुके हैं, वहीं, मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह ने भी नीलकांता को 75 लाख रुपये नकद देने का ऐलान किया है । नीलकांता को मणिपुर में खेल से जुड़ी सरकारी नौकरी भी दी जाएगी । वो अभी रेलवे में बतौर टीसी काम कर रहे हैं।

विवेक सागर को 1 करोड़ का इनाम
हॉकी टीम में मध्य प्रदेश के इटारसी जिले के रहने वाले विवेक सागर को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है । पंजाब-हरियाणा के हॉकी

खिलाड़ियों को भी ईनाम
इसके साथ ही भारतीय पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा रहे पंजाब के खिलाडि़यों को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 1-1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया कि हॉकी टीम में शामिल रहे राज्य के दोनों खिलाड़ियों को 2.5-2.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, साथ ही उन्हें खेल विभाग में नौकरी और कंसेशनल रेट पर प्लॉट दिए जाएंगे।

नवीन पटनायक करेंगे सम्‍मान
ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की एकमात्र स्‍पॉन्‍सर रही ओडिशा सरकार भी दोनों टीमों को सम्मानित करेगी ।

रेलवे का ऐलान
इसके साथ ही रेलवे ने भी टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों और उनके कोच को भी कैश अवॉर्ड देने की घोषणा की थी । रेलवे ने गोल्ड लाने वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये और उसके कोच को 25 लाख रुपये देने का वादा किया है । वहीं, सिल्वर लाने वाले खिलाड़ी को 2 करोड़ रुपए और उसके कोच को 20 लाख देने का ऐलान किया है । वहीं, ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये और उसके कोच को 15 लाख का इनाम दिया जाएगा । इसके अलावा टोक्‍यो ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को रेलवे की ओर से 7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch