Saturday , April 27 2024

भारत को जल्द मिल सकती है सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन, जॉनसन एंड जॉनसन ने किया आवेदन

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में एक और खुशखबरी आई है। भारत को जल्द पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भारत में अपनी सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है। इस पर सरकार की ओर से जल्द फैसला आ सकता है। विदेशी टीकों के आयात से भारत के टीकाकरण अभियान की रफ्तार में और तेजी आने की संभावना है।

इससे पहले सोमवार को कंपनी ने कहा था कि वह भारत में अपनी सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा के लिए तत्पर है। जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि 5 अगस्त, 2021 को जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने भारत सरकार को अपनी सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन दिया है।

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के प्रभावकारिता और सुरक्षा डेटा पर आधारित है। जिसमें कहा गया है कि इसकी सिंगल-शॉट वैक्सीन अध्ययन किए गए सभी क्षेत्रों में गंभीर बीमारी को रोकने में 85 प्रतिशत प्रभावी है और COVID-19 से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने में कमी लाती है। इसके साथ ही मृत्यु दर में भी कमी लाती है। ये प्रभाव वैक्सीन लेने के 28 दिनों के बाद दिखते हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch