Friday , April 19 2024

बारिश ने भारत को जीत से रोका:इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ; 5वें दिन नहीं हुआ एक भी गेंद का खेल, दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया है। बारिश के कारण 5वें दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका। दिन में कई बार बारिश रुकी, लेकिन जब कवर हटाकर मैच कराने की कोशिश हुई, बारिश दोबारा शुरू हो गई। भारत को मैच जीतने के लिए 157 रन और बनाने थे और उसके 9 विकेट बाकी थे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच में 12 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 52 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा (12) और चेतेश्वर पुजारा (12) नाबाद रहे।

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रन पर सिमटी
इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत को मैच जीतने के लिए 209 रनों का टारगेट मिला था। भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

वहीं इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 109 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 64 रन देकर 5 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर ने 2-2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिया।

जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 21वां और भारत के खिलाफ छठा शतक जमाया।
जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 21वां और भारत के खिलाफ छठा शतक जमाया।

पूरे मैच में बारिश ने डाली बाधा

एक टेस्ट में अधिकतम 450 ओवर का खेल हो सकता है। इस टेस्ट में 250.2 ओवर ही मुमकिन हो पाए। दूसरे दिन से हर रोज बारिश ने बाधा डाली। दूसरे दिन का आधा खेल बारिश से धुल गया। तीसरे और चौथे दिन भी बीच-बीच में बारिश हुई। पांचवें दिन तो एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

पहली पारी में भारत के लोअर ऑर्डर ने शानदार बैटिंग की
भारत की पहली पारी 278 रन पर सिमटी। 145 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया को उसके लोअर ऑर्डर बल्लेबाजों ने संभाला। लोकेश राहुल और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरशिप की। राहुल 84 रन बानकर आउट हुए। इसके बाद जडेजा ने भी फिफ्टी लगाई।

सिराज और बुमराह ने आखिरी विकेट के लिए 33 रन की शानदार पार्टनरशिप की। पहली पारी में भारत को इंग्लैंड पर 95 रन की लीड मिली। राहुल ने सबसे ज्यादा 84 रन, जडेजा ने 56 रन, रोहित शर्मा ने 36 रन और बुमराह ने 28 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड के रॉबिन्सन ने 5 और एंडरसन ने 4 विकेट लिए
इंग्लैंड की ओर से ओली रॉबिन्सन ने 5 विकेट लिए। वहीं एंडरसन को 4 विकेट मिले। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। एंडरसन के टेस्ट में फिलहाल 621 विकेट हैं और वे मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद तीसरे नंबर पर हैं। एंडरसन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 बॉलर्स में अकेले एक्टिव प्लेयर हैं।

इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमटी
टीम इंडिया के बॉलर्स ने पहली पारी में भी शानदार गेंदबाजी की और इंग्लिश टीम को 183 रन पर ढेर कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 3, शार्दूल ठाकुर ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।

दोनों टीमें:
इंग्लैंड : डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch