Monday , May 6 2024

अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास को लेकर दक्षिण कोरिया पर भड़कीं किम जोंग उन की बहन, जानें क्या कहा

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की ताकतवर बहन ने अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास कर रहे दक्षिण कोरिया की आलोचना की। उन्होंने दावा किया कि यह गुपचुप तरीके से हमला करने का पूर्वाभ्यास है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि इसके लिए उत्तर कोरिया तैयार है और मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारियां कर रहा है।

दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक 16 अगस्त से 26 अगस्त तक होने वाले ड्रिल के पहले मंगलवार से चार दिनों के लिए संबंधित सेना को प्राथमिक प्रशिक्षण दी जाएगी। इसके बाद ही किम यो जोंग (Kim Yo Jong) का यह बयान आया। पहले ही उत्तर कोरिया ने इसके लिए चेतावनी दी थी कि यदि दक्षिण कोरिया अमेरिका के साथ मिलकर सैन्य अभ्यास करता है तो इससे दुश्मनी फिर से शुरू हो सकती है। किम यो जोंग ने रविवार रात को भी  चेताया था कि यह सैन्य अभ्यास कोरियाई देशों के बीच आपसी विश्वास को बहाल करने की कोशिश को गंभीर रूप से कम करेगा और बेहतर रिश्तों की संभावना को धुंधला कर देगा। यह अभ्यास इस महीने होना है।

किम यो जोंग ने यह भी कहा, ‘हमारी सरकार और सेना इस बारे में करीब से नजर रखेगी कि दक्षिण कोरिया अगस्त में शत्रुतापूर्ण अभ्यास करता है या फिर कोई और बड़ा निर्णय करता है।’ बताया जा रहा है कि दक्षिण कोरिया का रक्षा मंत्रालय अमेरिका के साथ कथित रूप से यह बात कर रहा है कि गर्मियों में हर साल होने वाला युद्धाभ्‍यास कहां और कब किया जाए जिससे उसके उत्‍तर कोरिया के साथ संबंध खराब न हों।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch