Saturday , April 20 2024

IND vs ENG: लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट जीतते ही कोहली के नाम हुए ‘विराट’ रिकॉर्ड

भारत ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन सोमवार को लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड को 151 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 172 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम 120 रन पर आउट हो गयी। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने चार, जसप्रीत बुमराह ने तीन, इशांत शर्मा ने दो और मोहम्म्द शमी ने एक विकेट लिया।

इस टेस्ट मैच को जीतने के साथ ही विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली भारत के सिर्फ तीसरे कप्तान बने हैं जिन्होंने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता है।

विराट से पहले ये कारनामा कपिल देव और एमएस धोनी कर चुके हैं। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने साल 1986 में लॉर्ड्स टेस्ट जीता था और एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2014 में भारत ने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता था।

इसके अलावा विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को पछाड़ दिया है। विराट के नाम अब बतौर कप्तान 37 टेस्ट मैचों में जीत है। क्लाइव लॉयड के नाम 36 जीत हैं।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत-

53 – ग्रीम स्मिथ

48 – रिकी पोंटिंग
41 – स्टीव वॉ
37 – विराट कोहली
36 – क्लाइव लॉयड

इसके अलावा कोहली अब ‘सेना’ देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं। कोहली ने इन देशों में पांच बार जीत हासिल की है।

सेना देशों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने वाले एशियाई कप्तान-

5- विराट कोहली

4- जावेद मियांदाद
4- वसीम अकरम

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch