Saturday , April 20 2024

‘काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब’, भारत बोला- ‘हम सिख, हिंदू समुदायों के संपर्क में हैं, जल्द निकालेंगे बाहर’

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, भारत ने सोमवार को कहा कि वह स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और उस देश में भारतीय नागरिकों के साथ ही अपने हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगा. भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई. इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार अफगानिस्तान में सभी घटनाक्रमों पर करीब से नजर रख रही है. मंत्रालय ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई है; यह तेजी से बदल रही है.”

भारत ने कहा, “हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में कुछ भारतीय नागरिक हैं, जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं. इसके अलावा हम अफगान सिख, हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के संपर्क में हैं; उन लोगों को मदद उपलब्ध कराई जायेगी, जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं.” भारत ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे से उड़ानों का वाणिज्यिक संचालन स्थगित, प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि “अफगानिस्तान में स्थिति की उच्च स्तर पर निरंतर निगरानी की जा रही है. सरकार भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और अफगानिस्तान में हमारे हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगी.” अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के कुछ घंटों बाद तालिबान ने रविवार की शाम को काबुल पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया.

बागची ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा की स्थिति काफी खराब हो गई है.” उन्होंने कहा कि कई अफगानी हैं जो पारस्परिक विकास, शैक्षिक और लोगों से लोगों के बीच के प्रयासों को बढ़ावा देने में भारत के भागीदार रहे हैं और भारत उनके साथ खड़ा रहेगा. उन्होंने कहा, “हम उस देश में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सलामती के लिए समय-समय पर सलाह जारी करते रहे हैं, जिसमें उनकी तत्काल भारत वापसी का आह्वान भी शामिल है.”
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch