Friday , April 26 2024

Lord’s मैदान में मिली ऐतिहासिक जीत, तो Virat Kohli को क्यों आई MS Dhoni की याद?

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में मिली 151 रन से जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया है. उन्होंने कहा कि मोहम्म्द शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के बीच दूसरी पारी में 9वें विकेट के लिए पार्टनरशिप ने टीम के लिए जीत का माहौल तैयार किया.

शमी-बुमराह ने पलट दी बाजी

मोहम्म्द शमी (Mohammed Shami) ने 56* और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 34* रन बनाए. इन दोनों के बीच 89 रन की अटूट साझेदारी के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 298 रन पर घोषित करते हुए इंग्लैंड को 272 रन का टारगेट दिया. इसके बाद पूरी इंग्लिश टीम 120 रन पर ऑल आउट हो गई.

विराट को अपनी टीम पर गर्व

विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच के बाद कहा, ‘मुझे पूरी टीम पर गर्व है. पिच से पहले 3 दिन गेंदबाजों को मदद नहीं मिली लेकिन हमने अपनी रणनीति अच्छी तरह से लागू की. दूसरी पारी में जसप्रीत और बुमराह ने जिस तरह से दबाव के हालात में बल्लेबाजी की वो बेजोड़ थी. यहीं से माहौल बना जिससे हमें आगे मदद मिली.’

लोअर ऑर्डर की तारीफ

विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ‘निचले क्रम के बल्लेबाजों को ऐसी साझेदारी करने के ज्यादा मौके नहीं मिलते और जब भी हम कामयाब रहे हैं तब हमारे निचले क्रम ने अपना योगदान दिया.’ कोहली ने कहा कि टीम समझती थी कि 60 ओवर में 272 रन बनाना मुश्किल होगा लेकिन 10 विकेट लिए जा सकते हैं.

ऐसे बनाया जीत का प्लान

विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ‘हम जानते थे कि हम 10 विकेट ले सकते हैं. मैदान पर थोड़े तनाव ने हमें प्रेरित किया. हम मोहम्म्द शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का हौसला बढ़ाना चाहते थे और इसलिए हमने उन्हें नई गेंद सौंपी. उन्होंने हमें तुरंत विकेट भी दिलाए.’

विराट ने किया धोनी को याद

भारत की ये लार्ड्स में तीसरी जीत है. इससे पहले उसने 2014 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में यहां जीत दर्ज की थी. विराट कोहली भी उस टीम का हिस्सा थे. कोहली ने कहा, ‘मैं 2014 में धोनी भाई के साथ उस टीम का हिस्सा था लेकिन आज 60 ओवरों में जीत हासिल करना लाजवाब था. मोहम्मद सिराज पहली बार लॉर्ड्स पर खेल रहे थे और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. भारतीय प्रशंसकों के लिए इस जीत से शानदार उपहार कुछ और नहीं हो सकता.’

धोनी ने लॉर्ड्स में दिलाई थी जीत

एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 से 21 जुलाई 2014 तक लॉर्ड्स में टेस्ट खेला था. तब टीम इंडिया ने 95 रन से ये मुकाबला जीता था. इशांत शर्मा को आखिरी पारी में 7 विकेट लेने के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया गया था. विराट ने इस मैच की दोनों पारियों में क्रमश: 25 और 0 रन बनाए थे. इस तरह विराट ने एक खिलाड़ी और एक कप्तान के तौर पर लॉर्ड्स टेस्ट जीता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch