Wednesday , April 24 2024

120 भारतीय अधिकारियों को लेकर उड़ा IAF का विमान, अफगान नागरिकों को स्पेशल वीजा देगी सरकार

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात पल-पल बदतर हो रहे हैं. इस बीच भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों और अधिकारियों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना का सहारा ले रही है. रिपोर्ट के मुताबिक अब से कुछ ही समय पहले वायु सेना के सी-17 विमान ने काबुल से उड़ान भरी है. इस विमान में 120 भारतीय अधिकारी सवार हैं. यह विमान ईरान के हवाई क्षेत्र होते हुए भारत आएगा. इसके दोपहर तक भारत पहुंचने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार भारतीय अधिकारियों को बीते शाम अधिकारियों हवाई अड्डे के सुरक्षित क्षेत्र में लाया गया था.

विदेश मंत्रायल के प्रवक्ता अरिंदम बगची ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि काबुल के हमारे राजदूत और उनके स्टाफ को तुरंत भारत के लिए निकलने को कहा गया है.

इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को देखते हुए भारत सरकार ने अफगान नागरिकों के लिए एक विशेष वीजा का प्रावधान किया गया है. इसका नाम e-Emergency X-Misc Visa है. यह वीजा का एक नया कैटगरी है. इसके लिए आवेदन करने वालों का काम जल्दी किया जाएगा. ऐसे वीजा धारकों को भारत में प्रवेश की अनुमति होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch