Tuesday , October 19 2021

राष्ट्रपति, राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री कैप्टन मनोज पाण्डेय सैनिक स्कूल, लखनऊ के हीरक जयन्ती वर्ष के समापन समारोह में होंगे शामिल

लखनऊ। भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी, उ0प्र0 की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल जी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कल 27 अगस्त, 2021 को कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल, लखनऊ के हीरक जयन्ती वर्ष के समापन समारोह में शामिल होंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति जी द्वारा डाॅ0 सम्पूर्णानन्द जी की प्रतिमा का अनावरण, डाॅ0 सम्पूर्णानन्द प्रेक्षागृह का लोकार्पण, कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल लखनऊ की क्षमता दोगुनी किए जाने की परियोजना एवं बालिका छात्रावास का शिलान्यास तथा डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल, लखनऊ देश का पहला सैनिक स्कूल है। इसका अनुकरण कर रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न स्थानों पर अन्य सैनिक स्कूलों की स्थापना की गई।
प्रवक्ता ने बताया कि बालिकाओं को सैनिक स्कूलों में प्रवेश देने के लिए उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल को देश का पहला सैनिक स्कूल होने का गौरव प्राप्त है। साथ ही, इस विद्यालय के भूतपूर्व छात्र कैडेट स्व0 कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘परमवीर चक्र’ से सम्मानित किया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि विगत 60 वर्षों में इस विद्यालय द्वारा विभिन्न यादगार उपलब्धियां अर्जित की गई हैं। विद्यालय ने अपनी स्थापना से अभी तक लगभग 4,000 छात्र सैनिकों को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से 1,000 से अधिक छात्र भारतीय सशस्त्र सेनाओं में अधिकारी बनकर देश की सेवा में संलग्न और सेना के उच्च पदों पर सुशोभित हैं। इसके अतिरिक्त यहां के छात्र प्रशासनिक अधिकारी, कुशल चिकित्सक, श्रेष्ठ न्यायविद, उद्योगपति, राजनेता इत्यादि के रूप में विद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश की जनसंख्या और भौगोलिक स्थिति के दृष्टिगत उ0प्र0 सैनिक स्कूल, लखनऊ की क्षमता को दोगुना किए जाने के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है, जिससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को सैनिक स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने का उचित अवसर प्राप्त हो सके। उ0प्र0 सैनिक स्कूल सोसाइटी के अन्तर्गत जनपद गोरखपुर में एक और सैनिक स्कूल की स्थापना की जा रही है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति