Tuesday , September 28 2021

भारत Vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट LIVE:इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर सिमटी, 99 रन की बढ़त हासिल की; क्रिस वोक्स ने जमाई फिफ्टी

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की पहली पारी 290 रनों के स्कोर पर सिमटी। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 99 रनों की लीड हासिल की। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए। क्रिस वोक्स 50 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में रन आउट हुए। भारत की ओर से उमेश यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

सातवें विकेट के लिए मोइन अली और ओली पोप ने 71 रन जोड़े।
सातवें विकेट के लिए मोइन अली और ओली पोप ने 71 रन जोड़े।

बेयरस्टो और पोप की जोड़ी ने कराई वापसी
दूसरे दिन की शुरुआत इंग्लैंड ने 53-3 के आगे से की। टीम इंडिया ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 62 पर मेजबान टीम के पांच विकेट हासिल कर लिए, लेकिन इसके बाद ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने टीम की पारी को संभालने का काम किया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 89 रन जोड़े। यह साझेदारी भारत पर हावी होती नजर आ रही थी, लेकिन मोहम्मद सिराज ने बेयरस्टो (37) को आउट कर भारत को छठी कामयाबी दिलाई।

पोप ने खेली शानदार पारी
ओली पोप ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा अर्धशतक पूरा कर लिया। भारत के खिलाफ उनका यह पहला अर्धशतक रहा। 23 वर्षीय ओली पोप ने इंग्लैंड के लिए बढ़िया पारी खेली। युवा खिलाड़ी ने 159 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 81 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके भी लगाए।

दो ओवर में सात चौके
इंग्लैंड की पारी के 31वें ओवर में सीरीज का पहला मुकाबला खेल रहे ओली पोप ने शार्दूल ठाकुर एक ओवर में लगातार चार चौके लगाए और भारत पर दबाव बनाने बनाया। इसके बाद 32वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो ने मोहम्मद सिराज के ओवर में लगातार तीन चौके लगाए। इस तरह दो ओवर में भारत ने सात चौके खाए।

34वें ओवर में मैदान पर आए जार्वो
सीरीज में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहे जार्वो, जो फिर एक बार मैदान पर नजर आए। इस मुकाबले से पहले जार्वो नॉटिंघम, लॉर्ड्स और लीड्स तीनों मैचों के दौरान मैदान पर नजर आए थे। आज भी जार्वो ने अचानक से मैदान पर प्रवेश किया और तेजी से दौड़ लगाते नजर आए। उन्होंने तेज गेंदबाजी करने का एक्शन भी दिखाया और नॉन स्ट्राइकर जॉनी बेयरस्टो से टकराए भी।

उमेश ने दिलाई दोहरी सफलता
दूसरे दिन इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में उमेश यादव ने क्रेग ओवर्टन (1) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। उमेश यही नहीं रूके और बर्थ डे बॉय डेविड मलान (31) को आउट कर उन्होंने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

उमेश के 150 विकेट पूरे
लगभग 6 महीने के बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। उमेश ने यह उपलब्धि 49वें मैच में हासिल की। भारत के लिए उमेश 150 टेस्ट विकेट लेने वाले 16वें गेंदबाज बने।

भारतीय बल्लेबाजों ने किया था निराश
इससे पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी एक बार फिर से इंग्लैंड के स्विंग गेंदबाजों के सामने पानी भरते हुए नजर आए। रोहित शर्मा (11), केएल राहुल (17), चेतेश्वर पुजारा (4), अजिंक्य रहाणे (14) और ऋषभ पंत (9) ने सभी को खासा निराश किया। कप्तान विराट कोहली ने 50 और शार्दूल ठाकुर ने 57 रनों की बढ़िया पारियां खेलीं। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स 4, ओली रोबिंसन 3 और जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवर्टन 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

बुमराह रिकॉर्ड से 1 विकेट दूर
जसप्रीत बुमराह भारत के लिए बतौर तेज गेंदबाज सबसे तेज 100 विकेट लेने से सिर्फ एक विकेट दूर हैं। बुमराह ने अभी तक 24 टेस्ट मैचों में 99 विकेट लिए है और भारत के लिए एक तेज गेंदबाज के रूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम पर दर्ज है। कपिल देव ने 25 टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे।

शार्दूल ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
पहले दिन शार्दूल ठाकुर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से फैंस का खासा मनोरंजन किया। शार्दूल ने मात्र 31 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर 36 गेंदों पर 57 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। उमेश यादव और शार्दूल ठाकुर के बीच आठवें विकेट के लिए 48 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी देखने को मिली। शार्दूल टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे/हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा/प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आर अश्विन।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, सैम करन, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति