Tuesday , October 19 2021

Coronavirus को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, राज्यों को दिए ये निर्देश

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखी चिट्ठी में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने चेताया कि आगामी त्योहारों के मौसम में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन नहीं किए जाने का अंदेशा है जिससे कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है.

कोविड प्रोटोकॉल में लापरवाही कतई नहीं

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) मामलों में कमी आने के बावजूद गाइडलाइन को लागू करना अहम है ताकि त्योहार को सावधानी, सुरक्षित तरीके से और कोविड प्रोटोकॉल  के साथ मनाया जा सके. भल्ला ने कहा कि कोविड के दैनिक मामले और मरीजों की कुल संख्या देश में तेजी से कम हो रही है लेकिन कुछ राज्यों में स्थानीय तौर पर वायरस का फैलाव हो रहा है और देश में Covid-19 पब्लिक हेल्थ के लिए चुनौती बना हुआ है.

त्योहारों में सतर्कता बरती जाए

राज्यों को भेजे गए केंद्र के पत्र में लिथा है, ‘उन कार्यक्रमों में काफी सतर्कता बरती जाए जिनमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे ताकि कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की आशंका से बचा जा सके.’  साथ ही कहा गया है, ‘मेलों, त्योहारों और धार्मिक कार्यक्रमों में बड़े पैमाने पर लोगों के जमा होने से देश में कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं.’ गृह सचिव ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने यहां हर जिले में संक्रमण दर और अस्पताल व आईसीयू में बेड्स की संख्या पर करीब से निगाह रखनी चाहिए.

जहां ज्यादा संक्रमण वहां तेजी से कदम उठाए जाएं

केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण दर अधिक है, वहां पर संबंधित प्रशासन को तेजी से कदम उठाने चाहिए ताकि मामलों में वृद्वि को रोका जा सके और वायरस के फैलाव को काबू किया जा सके. भल्ला ने कहा कि यह भी जरूरी है कि मामलों में बढ़ोतरी की आशंका की चेतावनी देने वाले संकेतों को जल्दी पहचाना जाए और प्रसार को काबू करने के उपाय किए जाएं. उन्होंने कहा, ‘इसके लिए स्थानीय एप्रोच की जरूरत पड़ेगी जिसका जिक्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 21 सितंबर 2021 की इडवाइजरी में है.’

देश में कोरोना की ताजा स्थिति

बता दें, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 18,795 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3,36,97,581 हो गई. देश में 201 दिन बाद संक्रमण के 20 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं. वहीं, इलाज कर रहे मरीजों की संख्या कम होकर 2,92,206 हो गई, जो 192 दिनों बाद सबसे कम है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 179 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,47,373 हो गई. संक्रमण से मौत के ये मामले 193 दिन में सबसे कम हैं. इससे पहले 19 मार्च को संक्रमण से मौत के 154 मामले सामने आए थे.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति