Monday , November 29 2021

8 ओवर तक नहीं गिरा पाकिस्तान का एक भी विकेट, स्कोर 50 के पार

टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 151 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान कोहली ने 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 3 विकेट लिए। 152 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान का स्कोर 8 ओवर तक बिना किसी नुकसान के 52 रन है।

भारत की पारी
शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को 0 पर आउट कर पाक को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। अफरीदी ने अगले ही ओवर में केएल राहुल (3) को आउट कर भारत को जोरदार झटका पहुंचाया। टीम इंडिया को पहली बाउंड्री 18 गेंदों के बाद मिली, जब सूर्यकुमार यादव ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर छक्का लगाया। तीसरे विकेट के लिए कोहली और सूर्यकुमार यादव ने 21 गेंदों पर 25 रन जोड़कर पारी को संभाला। इस बीच हसन अली ने सूर्या (11) को आउट कर भारत को एक और झटका दिया।

ऋषभ पंत और विराट कोहली ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। शानदार बैटिंग कर रहे पंत (39) को पवेलियन भेजने का काम शादाब खान ने किया। कप्तान कोहली ने एक छोर को संभालकर रखा और शानदार 57 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने (13) और हार्दिक पंड्या ने (11) रन बनाए।

  • T-20I में रोहित शर्मा 7वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • पावरप्ले तक भारत का स्कोर 36/3 था।
  • मोहम्मद रिजवान ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 100 कैच पूरे किए।
  • पारी के 12वें ओवर में ऋषभ पंत ने हसन अली के ओवर में एक हाथ से लगातार दो छक्के लगाए।
  • अंतिम 5 ओवर में टीम इंडिया ने 51 रन बनाए।
  • टी-20 WC में विराट कोहली बतौर कप्तान भारत के लिए फिफ्टी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

कोहली की लगातार तीसरी फिफ्टी
टी-20 WC में भारतीय कप्तान विराट कोहली का ये लगातार तीसरा 50+ स्कोर रहा। इससे पहले उन्होंने 2016 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 गेंदों पर नाबाद 82 और वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 47 गेंदों पर नाबाद 89 रन बनाए थे।

कौन अंदर-कौन बाहर
भारत ने शानदार फॉर्म में चल रहे ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर और राहुल चाहर को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया है। यानी वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट की कमान संभालेंगे। वहीं, तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी। विराट ने टॉस के बाद कहा कि- इस पिच पर रन बनाना मुश्किल होगा।

पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही 12 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी थी। इनमें से हैदर अली को प्लेइंग-11 से बाहर रखा गया है। यानी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज दोनों यह मैच खेल रहे हैं।

दोनों टीमें-

IND– विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती।

PAK– बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रउफ।

हार्दिक नहीं करेंगे गेंदबाजी
टॉस के बाद हार्दिक पंड्या ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा- पीठ के दर्द से मैं परेशान था लेकिन अब ठीक हूं, लेकिन मैं अभी गेंदबाजी नहीं करूंगा। मैं नॉकआउट मैचों में करीब गेंदबाजी करना चाहता हूं। इसको लेकर मेरे और टीम मैनेजमेंट के बीच बातचीत हो गई है।

भारत के पास है पाकिस्तान को वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप मिलाकर लगातार 13वीं बार हराने का मौका। वहीं, पाकिस्तान के पास है दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में भारत पर पहली जीत हासिल करने का मौका। यह मौका कौन लपकेगा इसका जवाब तो मैच होने पर मिलेगा। फिलहाल हम आपको बता रहे हैं कि इस मैच की पिच कैसी होगी, कौन-कौन से खिलाड़ी इसमें खेल सकते हैं और मुकाबले के नतीजे का दोनों टीमों के टूर्नामेंट में आगे के सफर पर क्या असर होगा।

इसी विकेट पर खेला जाएगा मुकाबला
इसी विकेट पर खेला जाएगा मुकाबला

वसीम अकरम की पाक टीम को सलाह
एक मीडिया चैनल से बात करते हुए वसीम अकरम ने पाक टीम के खिलाड़ियों को सलाह देते हुए कहा कि, मैच के दौरान वह भारतीय टीम के खिलाड़ियों की गोद में न बैठे। हां, मैच के बाद आप कुछ भी मजाक-मस्ती कीजिए, लेकिन मैच से पहले नहीं।

मैच से पहले प्रैक्टिस करते भारतीय टीम के खिलाड़ी
मैच से पहले प्रैक्टिस करते भारतीय टीम के खिलाड़ी

टीम इंडिया को चीयर करते फैंस

स्टेडियम के बाहर पाकिस्तानी फैंस
स्टेडियम के बाहर पाकिस्तानी फैंस

हसन को सताया रोहित का डर
ICC ने अपनी साइट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एंकर हसन अली से पूछता है कि- आपको कभी गेंदबाजी के दौरान बैटिंग कर रहे भारतीय बल्लेबाज को लेकर ऐसा लगा कि यार यह क्या कर रहा है, इसको कैसे आउट करूं। एंकर के इस सवाल पर अली ने कहा- हां बिल्कुल, हमारे रोहित भाई को, वर्ल्ड कप में देखकर ऐसा लगा था। वर्ल्ड कप में सैकड़ा जमाने के बाद भी जल्द आउट नहीं हो रहे थे, ऐसे में मुझे लगा वो करना क्या चाहते हैं।

पाक फैंस को नहीं मिले टिकट
पाकिस्तान क्रिकेट फैंस ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम और PCB के सामने अपनी शिकायत दर्ज कराई है। पाकिस्तानी समर्थकों के अनुसार, भारतीय फैंस ने ऑनलाइन टिकट बिक्री शुरू होने के कुछ ही मिनटों के अंदर पूरे स्टेडियम की बुकिंग कर ली और पाकिस्तानी फैंस को कोई मौका नहीं मिल पाया। एक फैन ने कहा- भारत ने लगभग 90% मैच टिकट खरीदे।

पिच एंड कंडीशंस
IPL के फेज-2 में हुए मुकाबलों को आधार बनाया जाए तो दुबई की पिच पर 150 से 170 रन के बीच के स्कोर ज्यादा बनते हैं। फेज-2 में यहां 13 मैच खेले गए। इनमें से 9 में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम को सिर्फ 4 मैचों में जीत मिली। इस लिहाज से भारत-पाकिस्तान मुकाबले में टॉस जीतने वाले कप्तान पहले फील्डिंग करना पसंद कर सकते हैं।

शाहीन से रहना होगा भारतीय ओपनर्स को सावधान
शाहीन शाह अफरीदी को पाकिस्तान का अगला वसीम अकरम कहा जाता है। शाहीन पारी की शुरुआत में बेहद घातक गेंदबाज साबित होते हैं। उन्होंने अपने करियर में 62 टी-20 इंटरनेशनल में गेंदबाजी की है। इनमें से 22 बार उन्होंने पहले ही ओवर में विकेट झटका है।

क्या रोमांच परवान चढ़ पाएगा
भारत-पाकिस्तान मैच को हाइप तो बहुत मिलती है लेकिन लंबे समय से इनके बीच ICC टूर्नामेंट में हाई क्वालिटी मुकाबले कम ही हुए हैं। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद लगभग हर मुकाबले में भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की है। इसी तरह पाकिस्तान ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में बिल्कुल एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की थी।

मैच में हार-जीत का क्या असर होगा
भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर-12 के ग्रुप 12 में हैं। इस ग्रुप में कुल 6 टीमें हैं। यानी बिना दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर हुए सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक टीम को पांच में से कम से कम 4 मैच जीतने होंगे। भारत-पाकिस्तान मुकाबले में जो टीम हारेगी उसके लिए ग्रुप स्टेज के बाकी के मुकाबले करो या मरो के समान हो सकते हैं।

प्रिडिक्शनः ट्रैक रिकॉर्ड और फॉर्म भारत के पक्ष में
इस मैच में कोई भी ऐसा बड़ा पहलू नहीं है जो पाकिस्तान की जीत की ओर इशारा करता हो। हर फैक्ट भारत के पक्ष में है। भारत ने पाकिस्तान को लगातार पांच बार टी-20 वर्ल्ड कप में हराया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान की तुलना में कहीं अच्छा प्रदर्शन किया है। कोई बहुत बड़ा उलटफेर न हो तो भारत को इस मैच में जीत हासिल करनी चाहिए।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति